लंबे नाखून हैं पसंद लेकिन नेल्स की ग्रोथ है स्लो, फॉलो करिए ये टिप्स हाथों की खूबसूरती में लगेगा चार चांद

Nails extension : आप अपने नाखूनों को नैचुरली भी बढ़ा सकती हैं जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Advertisement
Read Time: 10 mins

Nails growth tips : लंबे नाखून रखने का आजकल ट्रेंड चल चुका है. अब तो लड़कियां पार्लर में जाकर नेल एक्सटेंशन भी करा रही हैं रंग बिरंगे. हालांकि आप अपने नाखूनों को नैचुरली भी बढ़ा सकती हैं जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे नाखूनों को कैसे नैचुरल तरीके से लंबा किया जाए. चांदी जैसा चमकता चेहरा चाहती हैं तो कोकोनेट ऑय़ल इन तरीकों से करें फेस पर अप्लाई, 15 दिन में निखर जाएगी स्किन

नाखून कैसे करें लंबा

1- आपको इसके लिए एक चम्मच नींबू (Lemon juice for nail growth) का रस लेना है इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करना है फिर गुनगुना गरम कर लीडिए. इसके बाद इस मिश्रण को रूई की मदद से अपने नाखूनों पर अप्लाई कर लीजिए. यह कारगर उपाय है नाखून बढ़ाने का. 

2- नारियल का तेल (Coconut oil for nails) भी नाखूनों को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आपको रात में इसको दो चम्मच गरम कर लेना है फिर इससे हाथों को मसाज देना है. फिर सुबह गुनगुने पानी से धो लीजिए. ऐसा करने से आपके नाखून तेजी से बढ़ेंगे 

3- संतरे का रस (orange for nails) भी आपके नाखूनों के लिए अच्छा माना जाता है. विटामिन सी नेल्स को बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं. आपको संतरे के रस में अपनी उंगलियों को 5 मिनट तक डुबोकर रखना है. 

4- दूध और अंडा भी आपके नाखूनों को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप दूध में अंडे के सफेद भाग को फेटकर उंगलियों पर लेप की तरह लगा लीजिए. हफ्ते में दो बार इस रेमेडी को अप्लाई करें. इससे आपके नाखून लंबे और चमकदार होंगे.

5- सरसों तेल (mustards oil for nails ) की मालिश से भी आप नाखूनों को बढ़ा सकती हैं. बस आपको रोज रात में इससे मालिश करना है. ऐसा आप हफ्ते में एक दिन जरूर करें. टमाटर के रस से भी आप अपने नाखूनों को बढ़ा सकती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh
Topics mentioned in this article