इन आसान घरेलू उपायों से नेल पॉलिश को आसानी से कर सकती हैं रिमूव

केमिकल वाले नेलपेंट रिमूवर का ज्यादा उपयोग नाखून की चमक को फीका कर सकता है. ऐसे में फिर आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
आपने वो कहावत सुनी होगी लोहा ही लोहे को काटता है, ठीक वैसे ही नेल पॉलिश से नेल पेंट को हटा सकती हैं.

Home remedy for nail polish remover : सुंदर नाखूनों को और खूबसूरत दिखाने के लिए हम आए दिन नेलपेंट बदलते रहते हैं. नया नेलपेंट लगाने के लिए पहले पुराने को हटाना होता है, जिसके लिए केमिकल वाले रिमूवर का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि इसका ज्यादा उपयोग नाखून की चमक को फीका कर सकता है. ऐसे में फिर आपको नेल पेंट हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जिसके किसी तरह के साइडइफेक्ट्स (Side effects of nail paint remover) नहीं हैं. 

60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज

नेलपेंट हटाने के घरेलू उपाय

पहला उपाय 

अपने हाथों को 10 मिनट के लिए गरम पानी में भिगोकर रखें. अब एक दूसरी कटोरी में सिरके और नींबू के रस को मिलाकर रख लीजिए. अब कॉटन बॉल को इसमें डुबोएं और अपने नाखून पर 20 सेकेंड के लिए लगाकर छोड़ दीजिए. इससे आपकी नेल पॉलिश आसानी से उतर जाएगी.

Advertisement
दूसरा उपाय

सबसे पहले अपनी उंगलियों को गरम पानी में कम से कम 5 मिनट के लिए रखें. इसके बाद नींबू को अपने नेल्स पर लगाएं, वैसे ही जैसे आप नेल पॉलिश रिमूवर को लगाती हैं. नेल पॉलिश उतर जाने के बाद अपने हाथों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इससे आपके नाखून हेल्दी और चमकदार बने रहेंगे. 

तीसरा उपाय

आपने वो कहावत सुनी होगी लोहा ही लोहे को काटता है, ठीक वैसे ही नेल पॉलिश से नेल पेंट को हटा सकती हैं. इसके लिए अपनी किसी पुरानी नेल पॉलिश को नाखूनों पर लगाएं. फिर रुई या फिर पेपर टॉवल से तुरंत अपने नाखून साफ कर लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!

Featured Video Of The Day
सुनिए पेपर लीक को लेकर संसद में Akhilesh Yadav ने क्या कहा