Travel tips : Mumbai घूमने का बना रहे हैं प्लान तो ये 4 जगहें हैं Must visit....

India travel : मुंबई की कुछ ऐसी जगहें जो प्राकृतिक रूप से बहुत समृद्ध हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा, उसी की चर्चा लेख में करने जा रहे हैं...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Must visit places in Mumbai : मायानगरी, सपनों का शहर, आर्थिक राजधानी जैसे कई उपनामों से प्रसिद्ध शहर मुंबई, ट्रैवलर लवर की लिस्ट में जरूर होता रहता है. यहां की कुछ ऐसी जगहें जिसको लोग आने के बाद घूमते ही हैं जिसमें गेटवे ऑफ इंडिया, जुहू बीच, वर्सोवा बीच, मरीन ड्राइव. इसके अलावा कुछ ऐसी जगहें जो प्राकृतिक रूप से बहुत समृद्ध हैं के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. इसलिए यहां पर लोग कम पहुंच पाते हैं आज इस लेख में हम उन्हीं की बात करने जा रहे हैं जहां आप एक बार मुंबई जाएं तो घूम कर जरूर आएं.

मुंबई में घूमने वाली जगहें

  • आप अगर मुंबई में हैं तो यहां से 96 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद हिल स्टेशन लोनावला (Lonawala) जरूर जाएं. यहां की सुंदरता देखकर वापस आने का मन नहीं करेगा. यहां पर आप एक यादगार समय दोस्तों, परिवार वालों के साथ बीता सकते हैं. यह गुफाओं का शहर कहा जाता है.

  • अलीबाग भी मुंबई के खूबसूरत जगहों में शामिल है, इसे मिनी गोवा के नाम से भी जाना जाता है. यह शहर भी महज 96 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां पर खूबसूरत समुद्र तट प्राचीन किले देखने को मिलेंगे. 

  • नासिक (Nasik) भी खूबसूरत जगहों में से एक है. 182 किलोमीटर दूर मुंबई से ये शहर गोदावरी नदी के तट पर स्थित है. इसके अलावा इगतपुरी 136 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह नासिक जिले में आता है जो पहाड़ियों से घिरा हुआ है.

  • महाबलेश्वर भी सुंदर जगहों में से एक है. यहां पर आपको सुंदर झरने, चोटियां देखने को मिलेंगी. यह मुंबई से 263 किलोमीटर दूर है. तो अगली बार मुंबई जाएं तो इन जगहों पर होकर आएं.

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article