इस दाल का चीला आपके शरीर में विटामिन बी12 की करेगा पूरा भरपाई, जानिए यहां

Best food for vitamin b12 : शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 खाद्य पदार्थ के रूप में आप जिस अन्य विकल्प पर भरोसा कर सकते हैं वह है पनीर, विशेष रूप से स्विस पनीर.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Vitamin b12 : विटामिन बी 12 हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए बहुत आवश्यक होता है. इसके अलावा यह आपके डीएनए संश्लेषण के लिए जरूरी होता है. वहीं, यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी विटामिन से एक है. इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन रिच फूड को शामिल कर लेना चाहिए. इसके लिए हम आपको दाल का चिला बनाकर खाना चाहिए. लेकिन कौन सी दाल का यह आज इस आर्टिकल में हम आपको यहां बता रहे हैं...तो चलिए जानते हैं उसका नाम और अन्य फायदे.

नहीं चाहते हैं पीले दांत तो ब्रश करने के तरीके में करिए बदलाव, मोतियों की तरह हमेशा चमकते रहेगी आपकी Teeth

चिला के फायदे

मूंग दाल का चिला आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, विटामिन, बी 6, नियासिन, थायमिन भरपूर मात्रा में होता है, इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. 

इसको खाने से विटामिन बी 12 तेजी से बढ़ता है. आप इसको ब्रेकफास्ट के रूप में खा सकते हैं. यह चिला न सिर्फ विटामिन बी 12 को बढ़ाता है, बल्कि आपके वजन को भी मेंटेन करता है. कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में भी इस दाल का चिला बहुत कारगर साबित होता है. इस दाल की खासियत है कि यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है. इसलिए यह खाना हेल्दी होता है.

यह उपाय भी करें

आपको अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेट रखना है. कम से कम प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीना है और खाने में विटामिन सी और फाइबर रिच फूड का सेवन बढ़ाना है. 

पनीर आपके डेली विटामिन बी12 की जरूरत का कम से कम 20% प्रदान करता है. शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 खाद्य पदार्थ के रूप में आप जिस अन्य विकल्प पर भरोसा कर सकते हैं वह है पनीर, विशेष रूप से स्विस पनीर.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting के दौरान BJP और Congress कार्यकर्ता भिड़े, 1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान