Monkeypox छूने से या गले मिलने से फैलता है या नहीं, इन सवालों के जवाब देगी WHO की लेटेस्ट गाइडलाइंस

Monkeypox Transmission: WHO ने मंकीपॉक्स को वैश्विक आपातकाल घोषित कर दिया है, ऐसे में मंकीपॉक्स से जुड़ी कुछ जरूरी बातें आप भी जान लीजिए. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
H

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस से फैलती है. मंकीपॉक्स वायरस जानवरों से इंसानों में आने वाला वायरस है जिसके लक्षण स्मॉलपॉक्स जैसे हैं लेकिन मंकीपॉक्स कम घातक है. अब यह ह्यूमन टू ह्यूमन फैल रहा है. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने इसे वैश्विक आपातकाल यानी ग्लोबल इमरजेंसी (Global Emergency) घोषित किया है. ऐसे में लोगों के बीच मंकीपॉक्स का डर घर करने लगा है व सभी का सवाल है कि यह वायरस किस तरह फैलता है. साथ ही, मंकीपॉक्स से संक्रमित होने से किस तरह बचा जाए चिंता का विषय है. 

Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे


मंकीपॉक्स फैलने को लेकर WHO की गाइडलाइंस | WHO Guidelines on Monkeypox Transmission 


संक्रमित जानवरों से मंकीपॉक्स उनके बॉडी फ्लुइड्स और मांस के संपर्क में आने या खाने पर फैलता है. इस चलते संक्रमित जानवरों को खाने से बचना चाहिए, वहीं, किसी भी जानवर का मीट कच्चा ना खाएं क्योंकि हो सकता है वह संक्रमित हो. 


इंसान से इंसान में फैल रहे मंकीपॉक्स (Monkepox) में संक्रमित व्यक्ति की स्किन और फ्लुइड्स (Body Fluids) से फैल सकता है. इसलिए मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति का ख्याल रख रहे परिवार वालों को संक्रमण का अधिक खतरा है. 

गर्भवती मां से बच्चे को भी मंकीपॉक्स हो सकता है या फिर जन्म के दौरान भी इस वायरस की चपेट में आने की संभावना है. 

WHO प्रमुख टेड्रोस अदनों घेब्रेयसस ने हाल ही में बताया कि मंकीपॉक्स से बचने का तरीका है कि एक्सपोजर कम किया जाए. उन्होंने यह भी सलाह दी कि यौन साझेदारों की संख्या कम कर लें, खासकर पुरुष, और नए लोगों के साथ यौन संबंध बनाने से पहले पुनर्विचार करें. 

Advertisement

संक्रमित व्यक्ति के सलाइवा यानी थूक से भी फैलने की संभावना है. 

जिस व्यक्ति को मंकीपॉक्स है उसके बिस्तर, तौलिया और कपड़ों को छूने से भी संक्रमण हो सकता है. 

मंकीपॉक्स के लक्षण 

WHO की गाइडलाइंस के अनुसार वायरस से संक्रमित होने के 6 से 10 या 5 से 21 दिनों के बीच शरीर पर लक्षण (Symptoms) दिखने शुरू हो जाते हैं. शुरुआत में बुखार, तेज सिरदर्द, पीठ में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और शरीर में ऊर्जा की क्षति आदि दिक्कतें हो सकती हैं. 

Advertisement

ज्यादातर सबसे पहले चेहरे पर फोड़ेनुमा निशान उभरने लगते हैं, हथेलियों और तलवों पर और बाकी शरीर पर भी ये फोड़े निकलते हैं. इनमें जलन और दर्द भी होता है. हालांकि, कुछ दिन बाद ये सूखकर गिरने लगते हैं. 

मंकीपॉक्स के लक्षण शरीर पर 2 से 4 हफ्तों तक दिख सकते हैं. यह ज्यादातर बच्चों में देखा जा रहा है लेकिन बड़े भी इसके चपेट में लगातार आ रहे हैं. 

Advertisement

दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, तबीयत हो सकती है खराब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article