प्याज के रस में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीं सफेद बालों पर, तो जड़ से काली होने लगेंगी आपकी लटें 

White Hair Home Remedies: घर पर ही आसानी से सफेद बालों को काला किया जा सकता है. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी है बल्कि प्याज का यह नुस्खा आजमाकर देखना है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Onion Juice For White Hair: इस तरह काले होने लगेंगे सफेद बाल.

White Hair Remedies: बालों का सफेद होना प्राकृतिक क्रिया है लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत से परेशान रहते हैं. बाल जेनेटिक्स के कारण सफेद होते हैं, उम्र बढ़ने के कारण, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से, धूप की हानिकारक किरणों के कारण, खानपान में पोषक तत्वों की कमी से या फिर तनाव के कारण भी बाल सफेद (White Hair) होने लगते हैं. अगर आप भी अपने सफेद बालों से परेशान हैं तो यहां जानिए प्याज का ऐसा नुस्खा जो बालों को जड़ों से काला करने में असरदार होता है. इस नुस्खे को आजमाना आसान है और इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है. इससे ना सिर्फ सफेद बाल काले होने लगते हैं बल्कि बालों को मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना कम होता है सो अलग. 

डॉक्टर ने बताया बच्चे पर कभी नहीं उठाना चाहिए हाथ, माता-पिता से इस तरह दूरी बनाने लगते हैं बच्चे 

सफेद बालों के लिए प्याज | Onion For White Hair 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए प्याज के रस (Onion Juice) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक प्याज का रस, 4 से 5 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच करी पत्ते का रस लेना होगा. तीनों चीजों को एकसाथ मिलाएं और इसे सिर की जड़ों से सिरों तक लगाकर मालिश करें. इस रस को 1 से 2 घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाकर देखा जा सकता है. इससे जड़ों को पोषण मिलता है. 

हाई सल्फेट वाले प्याज के रस से हेयर ग्रोथ बेहतर होती है. इसके अलावा, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को सफेद बनाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. प्याज के रस से हेयर फॉलिकल्स को भी फायदा मिलता है.

Advertisement
बनाएं यह हेयर डाई 

कलौंजी के दानों को पीसकर आप घर पर ही हेयर डाई तैयार कर सकते हैं. इस हेयर डाई को बनाने के लिए 2 चम्मच कलौंजी के पाउडर (Kalonji Powder) में 2 चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच आंवले का रस, एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच नीम का पाउडर और एक चम्मच मेहंदी का पाउडर मिला लें. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस तैयार हेयर डाई को बालों पर लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं. इसे सिर पर 40 से 50 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. महीने में 2 बार इस हेयर डाई (Hair Dye) को बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections: Congress और Sharad Pawar ने जो नहीं किया वो BJP ने कर दिया? | Election Cafe
Topics mentioned in this article