उलझे हुए नजर आते हैं बाल और नहीं दिखते खूबसूरत तो अंडे में मिलाकर लगा लें ये 2 चीजें, मुलायम बनेंगे हेयर 

Hair Mask For Frizzy Hair: बाल कई वजहों से उलझे और रूखे-सूखे हो जाते हैं. ऐसे में घर की ही चीजों से बने हेयर मास्क अच्छा असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Frizzy Hair Home Remedies: बालों को मुलायम और घना बना देते हैं कुछ हेयर मास्क. 

Hair Care: स्कैल्प में नमी की कमी हो तो बाल रूखे-सूखे और उलझे हुए नजर आने लगते हैं. इसके अलावा धूप की हानिकारण किरणें, हीटिंग टूल्स का लगातार इस्तेमाल और बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स लगाते रहने से भी बाल उलझे और रूखे नजर आते हैं. अगर आपके बाल भी फ्रिजी (Frizzy Hair) नजर आते हैं और कंघी में फंसते रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह उलझे बालों को मुलायम बनाया जा सकता है. यहां अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) समेत कुछ और हेयर मास्क बनाने के तरीके भी दिए गए हैं. ये हेयर मास्क बालों को सोफ्ट और सिल्की बनाने में असरदार साबित होते हैं. 

सुबह उठकर चेहरे पर लगा ली यह एक चीज, तो दिनभर चांदी सी दमकती रहेगी आपकी त्वचा

फ्रिजी बालों के हेयर मास्क | Hair Mask For Frizzy Hair 

अंडे का हेयर मास्क 

उलझे बालों के लिए अंडे का यह हेयर मास्क बेहद फायदेमंद होता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में अंडा फोड़कर डालें. इसमें एक चम्मच मेयोनीज और आधा चम्मच शहद मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद बालों को शैंपू से धोकर साफ करें. बाल चमक जाते हैं. 

अपने बच्चे की किसी और से तुलना डगमगा सकती है उसका कोंफिडेंस, बनाना है बेहतर इंसात तो दें ये 5 सीख

Advertisement
दही का हेयर मास्क 

बालों को मुलायम बनाने में दही का भी अच्छा असर नजर आता है. दही हेयर मास्क (Curd Hair Mask) को बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच दही और डेढ़ चम्मच शहद मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 25 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाएं. 

Advertisement
दूध का हेयर मास्क 

सबसे आसानी से बनकर तैयार हो जाने वाले इस हेयर मास्क का असर बालों पर कमाल का नजर आता है. आपको करना बस इतना है कि एक कटोरी में दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला लेना है. इस हेयर मास्क को सिर पर आधा घंटा लगाकर रखें और धोकर हटा लें. बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि उंगलियों से फिसलने लगेंगे. 

Advertisement
केले का हेयर मास्क 

जड़ों से लेकर सिरों तक बालों को इस हेयर मास्क से हाइड्रेशन मिलता है. यह मास्क बालों को नमी भी देता है और फ्रिजीनेस को कम भी करता है. इसे बनाने के लिए एक पके हुए केले (Banana) को मसल लें और इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. सिर पर इसे 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. बालों का रूखापन दूर हो जाएगा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kerala Murder Mystery: नशे में अपनी पत्नी को धमकाना पड़ा महंगा, खुला एक पुराने हत्याकांड का राज़
Topics mentioned in this article