चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में भी दिखता है बेसन का असर, बस ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें चेहरे पर

Besan Face Packs: दाग-धब्बों को हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेसन को सही तरह से चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन पर बेदाग निखार नजर आने लगता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Face Packs For Dark Spots: इस तरह कम होंगे चेहरे से दाग-धब्बे. 

Skin Care: त्वचा को बेसन से कई फायदे मिलते हैं. बेसन को चेहरे पर सही तरह से लगाया जाए तो यह ना केवल दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है बल्कि स्किन पर जमी डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं. बेसन (Besan) स्किन पर जमी गंदगी को हटाता है, इससे एक्सेस ऑयल हट जाता है. टैनिंग कम होती है और त्वचा मुलायम बनती है सो अलग. स्किन का पीएच लेवल बेहतर करने में भी बेसन का असर नजर आता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह बेसन के फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं जो त्वचा को निखारने में कारगर होते हैं. 

रोजाना वॉक करने पर पलट सकती है शरीर की काया, जानिए कितनी देर टहलना है जरूरी

निखरी त्वचा के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Glowing Skin 

बेसन, दही और हल्दी 

बेसन में जरूरत के अनुसार दही और चुटकीभर हल्दी मिलाकर फेस पैक (Face Pack) तैयार किया जा सकता है. इस फेस को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. इससे चेहरे को पर्याप्त नमी भी मिलती है और स्किन के दाग-धब्बे और टैनिंग कम होने लगती है सो अलग. 

बेसन और एलोवेरा 

एलोवेरा के एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. एक चम्मच बेसन लें और इसमें एक चम्मच ही एलोवेरा जैल मिला लें. मिक्स करके तैयार पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
बेसन और मुल्तानी मिट्टी 

ऑयली स्किन के लिए यह फेस पैक बेहद फायदेमंद होता है. इससे चेहरे का एक्सेस ऑयल हटने लगता है. एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) लेकर उसमें एक चम्मच बेसन मिला लें. इसे मिक्स करके पानी के साथ पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. हफ्ते में एक बार यह फेस पैक चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
बेसन और टमाटर 

चेहरे से टैनिंग (Tanning) हटाने के लिए टमाटर और बेसन का यह फेस पैक लगाकर देखें. फेस पैक बनाने के लिए टमाटर को पीसकर उसमें बेसन मिलाएं और फेस पैक तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखें और फिर हल्के हाथों से छुड़ाते हुए धोएं. चेहरे पर जमी गंदगी बाहर निकलने लगेगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
BJP Leader Satish Poonia के सामने 7 Second में 5 बार सिर झुकातीं नजर आई IAS Tina Dabi
Topics mentioned in this article