खो गई है बालों की चमक तो दूध में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, शाइनी हो जाएंगे बाल 

Shiny Hair: बाल चमकते हैं तो खूबसूरत नजर आते हैं. ऐसे में सिल्की और शाइनी बाल पाने के लिए घर की ही चीजें इस्तेमाल की जा सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Hair Care: बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर और धूप, धूल या प्रदूषण से बालों की चमक खोने लगती है. बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई या बेजान (Dull Hair) हो जाते हैं तो देखने में खूबसूरत नहीं लगते. ऐसे में बालों पर चाहे कोई भी शैंपू या कंडीशनर लगा लिया जाए लेकिन बालों को पर्याप्त नमी नहीं मिल पाती है. ऐसे में घर की चीजें बेहद अच्छा असर दिखाती हैं. यहां भी दूध का एक ऐसा ही नुस्खा दिया जा रहा है जो बालों को उनकी खोई हुई चमक वापस देते हैं. जानिए दूध में क्या मिलाकर बालों पर लगाएं और इसके अलावा कौनसी चीजों को चमकदार बाल (Shiny Hair) पाने के लिए लगाया जा सकता है. 

चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को कम कर सकती हैं घर की ये 3 चीजें, बस जान लीजिए लगाने का सही तरीका 

चमकदार बालों के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Shiny Hair 

दूध और शहद 

बालों पर दूध और शहद (Milk And Honey) लगाने पर बेजानपन दूर होता है और बाल चमकदार नजर आने लगते हैं. एक कटोरी में दूध लें और उसमें चम्मच भरकर शहद डालें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों में चमक आ जाती है और बाल इतने मुलायम हो जाते हैं कि उंगलियों से फिसलने लगते हैं. शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में भी असर दिखाते हैं. 

Advertisement
अंडे का हेयर मास्क 

2 चम्मच नारियल तेल में 2 अंडे डालें, दही डालें और थोड़े शहद के साथ अच्छे से मिला लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर साफ कर लें. बाल बेजान नहीं दिखते और बालों पर चमक आ जाती है सो अलग. 

Advertisement
कॉफी से धोएं बाल 

बालों को कॉफी से धोने पर भी बालों पर चमक नजर आती है. एक कटोरी में कॉफी बनाकर ठंडा करने के लिए रख दें. जब कॉफी ठंडी हो जाए तो इसे बालों पर लगाकर 20 मिनट रखें और फिर धोकर साफ कर लें. कॉफी (Coffee) ना सिर्फ बालों पर चमक लाती है बल्कि इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement
एलोवेरा जैल का मास्क 

एक कटोरी दही में 3 चम्मच के करीब एलोवेरा जैल लेकर मिक्स करें और थोड़ा नारियल का तेल भी डाल लें. इस हेयर मास्क को गीले बालों पर लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इस हेयर मास्क से बालों को नमी मिलती है और रूखापन कम होने लगता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: बिन खर्चे-पर्ची की नौकरी... देखिए जब महेंद्रगढ़ में चाय की टपरी पर उलझ गए BJP-कांग्रेस वाले
Topics mentioned in this article