Miss Universe ब्यूटी पेजेंट में 2023 से भाग ले सकेंगी शादीशुदा महिलाएं, जानिए किन नियमों में किए गए हैं बदलाव 

The Miss Universe Pageant ने अपने कुछ नियमों को बदलने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. इस पर पूर्व मिस यूनिवर्स ने अपनी राय भी दी है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Miss Universe: महिलाओं के वैवाहिक स्टेटस पर बदले जा रहे हैं नियम. 

Miss Universe 2023: मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट ने एक एतिहासिक फैसला लिया है. अब तक मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में शादीशुदा महिला (Married Women) या बच्चे को जन्म दे चुकी मां हिस्सा नहीं ले सकती थी, लेकिन अब पेजेंट की योग्यता में बदलाव किया जा रहा है. फोक्स न्यूज के अनुसार, वैवाहिक या पेरेंटल स्टेटस 2023 से पेजेंट के प्रतिभागियों के लिए योग्यता का मानदंड नहीं होगा. अब तक मिस यूनिवर्स पेजेंट (The Miss Universe Pageant) की यह जरूरी शर्त थी कि विजेता सिंगल हो और जबतक उनके सिर पर मिस यूनिवर्स का ताज है तबतक वे इस स्टेटस को ही मेंटेन करें.

आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करती हैं रसोई की ये चीजें, Dark Circles हो जाते हैं दूर

मांओं को अबतक ऐतिहासिक रूप से इस पेजेंट से दूर रखा गया था और मिस यूनिवर्स बन चुकी विजेता को भी, जबतक वह मिस यूनिवर्स कि जिम्मेदारियां निभा रही है, मां बनने से परहेज करना पड़ता था. 

Advertisement

मिस यूनिवर्स 2020 रहीं मेक्सिको की एंड्रिया मेजां (Andrea Meza) ने इस नियम में हुए बदलाव की सराहना की है. साथ ही पुराने नियमों को अवास्तविक भी कहा. इंसाइडर के साथ अपने एक इंटरव्यु में मेजां ने इस बात का जिक्र करते हुए कहा, "मुझे सचमुच बहुत अच्छा लगा कि यह हो रहा है. जैसे कि समाज बदलता जा रहा है और औरतें भी उन नेतृत्व वाले पदों पर हैं जिनमें एक समय पर सिर्फ पुरुष हुआ करते थे, तो यह पेजेंट्स के लिए भी सही समय था कि वे भी अपने नियमों में बदलाव कर परिवार वाली महिलाओं को मौका दें."

Advertisement

मेज़ा ने अबतक चली आ रही गाइडलाइंस को सेक्सिस्ट और अवास्तविक भी कहा. मेज़ा ने कहा, "कुछ लोग नई गाइडलाइंस के खिलाफ हैं क्योंकि वे ऐसी सिंगल सुंदर महिला को विजेता बनाना चाहते हैं जो रिलेशनशिप्स के लिए अवेलेबल रहे, और बाहर से इतनी परफेक्ट दिखे कि उसे पाना लगभग सभी के लिए मुश्किल हो जाए. पहली बात सेक्सिस्ट है और दूसरी अनरियलिस्टिक.:

Advertisement

मिस यूनिवर्स पेजेंट विश्व के 160 से ज्यादा प्रदेशों और देशों में ब्रोडकास्ट होता है. पिछले वर्ष 2021 में इस खिताब को भारत की हरनाज संधु (Harnaaz Sandhu) ने अपने नाम किया और 70वीं मिस यूनिवर्स बनीं. 

Advertisement

इस मीठी चीज को खाने पर दूर होती हैं पेट की दिक्कतें, अपच और बढ़ते वजन से भी मिलता है छुटकारा

'विक्रम वेधा' के ट्रेलर के स्पेशल प्रिव्यू पर साथ नजर आए ऋतिक रोशन और सबा आजाद

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: उजड़े 121 परिवार और भद्दा मजाक कर रहा बाबा का सेवादार | NDTV EXCLUSIVE