Diabetes को कंट्रोल करते हैं इस पेड़ के पत्ते, सेवन है आसान और Blood Sugar होता है कम

Diabetes Diet: वैसे तो कई घरेलू उपाय हैं जो डायबिटीज को कम करने में सहायक होते हैं, लेकिन इन पत्तों का असर ब्लड शुगर लेवल्स घटाने में बेहद अच्छा माना जाता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Leaves For Diabetes: शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं ये पत्ते. 

Diabetes Diet: डायबिटीज होने पर खानपान में कई तरह के बदलाव करने की आवश्यकता होती है. आप जो कुछ खाते हैं उसका असर शरीर के ब्लड शुगर (Blood Sugar) को बढ़ाने या कम करने में होता है. ऐसे में यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप उन्हीं चीजों का सेवन करें जो डायबिटीज (Diabetes) को कम करने में सहायक हों. ऐसी ही एक चीज है आम के पत्ते. डायबिटीज को कम करने में आम के पत्ते (Mango Leaves) अच्छा असर दिखाते हैं. आम के पत्तों के एक्स्ट्रेट यानी मेग्नीफेरीन में अल्फा ग्लूकोसिडेस एंजाइम पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल्स (Blood Glucose Levels) को कम करने  में मदद करते हैं. 


डायबिटीज के लिए आम के पत्ते | Mango Leaves For Diabetes 

आम के पत्ते ब्लड शुगर लेल्स को स्टेबिलाइज करने का काम करते हैं. साथ ही, इन पत्तों में पेक्टिन, विटामिन सी (Vitamin C) और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिए इन पत्तों को सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

Photo Credit: Pixabay

आम के पत्तों का सेवन करने के लिए आपको बहुत आसान सा तरीका अपनाना होगा. 10 से 15 आम के पत्ते लें और उन्हें उबालने के लिए रख दें. जब पत्ते अच्छी तरह उबल जाएं तो उन्हें छान लें. आम के पत्तों के इस पानी को सुबह सबसे पहले खाली पेट पिएं. कुछ महीने हर दिन इस पानी को पीने पर ब्लड शुगर लेवल्स में कई गुना तक कमी देखी जा सकती है. 

Advertisement


आम के पत्ते सुबह चबाए भी जा सकते हैं, हालांकि इन्हें उबालकर सेवन करना ज्यादा बेहतर है. इन पत्तों के पाउडर को भी पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. इनसे डायबिटीज के मरीजों को वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद मिलती है और साथ ही स्किन और पेट की सेहत भी अच्छी रहती है.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ के बाद खेतों के रास्ते चले गए सेवादार, सामने आया Video
Topics mentioned in this article