इस तरीके से खाएंगे मखाना तो गलेगी चर्बी, घटेगा बैड कोलेस्ट्रोल और पूरा दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Makhana health facts : आज हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं आखिर मखाने किस तरीके से खाना ज्यादा फायदेमंद है....

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lotus seed &fox seed benefits : मखाना जिसे लोट्स या फिर फॉक्स सीड भी कहते हैं, व्रत के समय सबसे ज्यादा खाए जाने वाला सूखा मेवा है. क्योंकि इससे इंस्टैंट एनर्जी मिलती है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. कुछ लोग इसे नार्मल खाते हैं, तो कुछ इसे घी में भूनकर खाते हैं. लेकिन कौन सा तरीका ज्यादा हैल्दी है इसको लेकर मन में सवाल जरूर रहता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं, आखिर मखाने किस तरीके से खाना फायदेमंद है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे

मखाना कैसे खाना है हैल्दी - How to eat Makhana healthy

घी में भूनकर खाएं

1- इसमें कोई संदेह नहीं है कि घी में भुना हुआ मखाना एक शानदार और सेहतमंद नाश्ता है. इसकी कम वसा और उच्च प्रोटीन सामग्री उन लोगों के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है, जो कुछ एकस्ट्रा किलो कम करते हुए एक हैल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखना चाहते हैं. घी में मखाना भूनने से इसका स्वाद बहुत बढ़िया और मक्खन जैसा हो जाता है. आप इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च भी डाल सकते हैं.

हैल्दी ब्रेकफास्ट है

2- घी स्वस्थ वसा का एक स्रोत है और इसमें विटामिन ए, डी, ई और के जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. जब मखाना को घी में भूना जाता है, तो यह बीजों के पोषण मूल्य को बढ़ाता है और एक संतुलित और पौष्टिक नाश्ता प्रदान करता है.

पाचन तंत्र करे मजबूत

3- घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो पाचन में सहायता करता है. जब मखाने को घी में भूना जाता है, तो यह आसानी से पच जाता है.

ऊर्जावान रखे

4- घी ऊर्जा प्रदान करता है, और जब मखाने को इसमें भूना जाता है, तो यह स्थायी ऊर्जा के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन जाता है. यही कारण है कि इसे अक्सर उपवास के दौरान नाश्ते के रूप में खाया जाता है.

तनाव करता है कम

5- घी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, और जब इसे मखाने के साथ मिलाया जाता है, तो यह शरीर को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकता है.

Advertisement
बैड कोलेस्ट्रोल करे कम

6- इन लाभों के अलावा, घी में भुने हुए मखाने का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद मिलती है क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं
Topics mentioned in this article