अगर आपको फैटी लिवर की शिकायत है तो अपने लाइफस्टाइल में करें ये बड़े बदलाव, फिट हो जाएंगे आप

Fatty Liver: हाई डायबिटीज वाले लोगों को अकसर फैटी लिवर की शिकायत हो जाती हैं. ऐसे में अपने लाइफस्टाइल में ये बदलाव कर लिए तो मिल सकता है फायदा.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Fatty Liver: फैटी लिवर वालों को खास ध्यान देना चाहिए इन बातों का

Preventing Fatty liver: आजकल के बिगड़े हुए खान-पान का हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे कई तरह की बीमारियां होती है. डायबिटीज और कॉलेस्टॉल जैसी शिकायत से लिवर पर सबसे बुरा असर होता है. इससे लिवर में शरीर का एक्सट्रा फैट जमा हो जाता है जो लिवर को फैटी कर देता है. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं या आप इसे होने नहीं देना चाहते हैं तो इन 5 आदतों को अपने लाइफस्टाइल में शामिल कर लें, असर तुरंत दिखने लगेगा.

फैटी लिवर से बचने के लिए 5 लाइफस्टाइल चेंज (5 Lifestyle changes to prevent Fatty Liver)

1. हरी सब्जी खाएं

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन करने के लिए हरी सब्जी सबसे बेहतर रहती हैं. पत्ता गोभी, पालक, ब्रोकली,भिंडी, जैसी हरी सब्जी का आपको सेवन करना चाहिए. ये सारे एंटीऑक्सीडेंट रीच सब्जियां हैं जो बहुत फायदेमंद होती हैं.

2. जंक फूड को करें बाय-बाय

आजकल युवाओं में जंक फूड का प्रचलन बहुत ज्यादा है. लेकिन ये हमारे शरीर के लिए उतना ही नुकसानदायक हो सकता है. इस तरह के खाने की चीजों में बहुत अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है. ये आपके शरीर में खून में मिलकर फैट के लेवल को बढ़ाता है.

3. डायबिटीज को करें कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत होती हैं उन्हें फैटी लिवर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. इसलिए अपने शरीर में शुगर लेवल पर ध्यान दें. किसी डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा लें और अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें.

4. एक्सरसाइज करें

फैटी लिवर के खतरे से बचने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज या योगासन करना बहुत जरूरी है. ये आपके दिल से फैट को कम करने में मदद करता है. साथ ही योग करने से आपको वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

5. शराब के सेवन पर रोक लगाएं

जिन लोगों को शराब पीने की आदत होती हैं उन्हें फैटी लिवर से बचने के लिए तुरंत इसका सेवन छोड़ देना चाहिए. इसे पीने से लिवर बुरी तरह डैमेज हो जाती है. इससे लिवर की किसी भी चीज को पचाने की क्षमता प्रभावित होती है.

Advertisement

                                                                                                     (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Election: Amarnath यात्रा के बाद कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं
Topics mentioned in this article