महाशिवरात्रि पर है लॉन्ग वीकेंड, भोले बाबा के इन फेमस मंदिरों में घूमने का बना सकते हैं प्लान, भक्ति में होकर मग्न बोलिए हर हर शंभू

Mahashivratri 2024 weekend : अगर आप महाशिवरात्रि पर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो 7 मार्च से लेकर 10 मार्च तक का शानदार मौका आपके पास है. इसमें आप फैमिली या फ्रेंड्स या सोलो ट्रिप पर निकल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Mahashivratri 2024 : महाशिवरात्रि का त्योहार अपने साथ लॉन्ग वीकेंड लेकर आ रहा है. ऐसे में अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बैग पैक कर रेडी हो सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा छुट्टी भी नहीं लेनी पड़ेगी. एक दिन की छुट्टी में ही चार दिन के लिए घूमने (Best Places To Visit on Mahashivratri 2024) जा सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर यह कैसे पॉसिबल है और इन चार दिनों की छुट्टी में कहां-कहां जा सकते हैं...

International Women's Day पर महिलाएं इन जगहों पर कर सकती हैं फ्री में विजिट, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

महाशिवरात्रि पर 1 दिन की छुट्टी, 4 दिन की मौज


अगर आप महाशिवरात्रि पर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो 7 मार्च से लेकर 10 मार्च तक का शानदार मौका आपके पास है. इसमें आप फैमिली या फ्रेंड्स या सोलो ट्रिप पर निकल सकते हैं. इसके लिए आपको 7 मार्च या 11 मार्च को काम से छुट्टी लेनी पड़ेगी. अगर आप 7 मार्च गुरुवार को ऑफिस से छुट्टी ले सकते हैं तो 8 मार्च को महाशिवरात्रि की छुट्टी रहेगी, 9-10 मार्च को शनिवार और रविवार को वीकेंड की छुट्टी मिल जाएगी. अगर आप 7 मार्च को किसी कारणवश छुट्टी नहीं ले पा रहे हैं तो सोमवार 11 मार्च को छुट्टी लेकर चार दिन ऐश के साथ ट्रिप पर मौज काट सकते हैं.

महाशिवरात्रि पर घूमने कहां जाएं 

1. महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple)
महाशिवरात्रि पर किसी दिव्य स्थान पर जाना चाहते हैं तो आप महाकालेश्वर मंदिर जा सकते हैं. मध्यप्रदेश के उज्जैन में बसा यह मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. महाशिवरात्रि पर आप बाबा के दर्शन कर सकते हैं.

Advertisement

2. काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Mandir)
उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में भी आप इस खास दिन दर्शन करने पहुंच सकते हैं. यह भी 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल है। वाराणसी आकर आप बोट राइडिंग, गंगा आरती का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

Advertisement

3. ऋषिकेश (Rishikesh)
महाशिवरात्रि पर चार दिन की छुट्टी में आप योग नगरी ऋषिकेश भी जा सकते हैं. यह बेहद खूबसूरत शहर है और यहां कई प्रसिद्ध शिव मंदिर हैं. महादेव के दर्शन के साथ आप यहां एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ भी उठा सकते हैं. पहाड़ों पर बसे ऋषिकेश का नजारा बेहद अद्भुत है.

Advertisement

4. मंडी (Mandi)
हिमाचल की हसीन वादियों में बसा मंडी महाशिवरात्रि पर घूमने के लिए बेहद खास है. यहां आकर आप भूतनाथ मंदिर में दर्शन कर सकते हैं. इस जगह को वाराणसी हिल्स नाम से भी जाना जाता है. महाशिवरात्रि पर यहां दिव्य सजावट की जाती है. इसके अलावा आप ऊंचे-ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़ और झील-झरनों के साथ प्रकृति का दीदार कर सकते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?