खाली पेट इन हरे पत्तों की चाय पीना शुरू कर दें, कब्ज, स्ट्रेस और हाइड्रेशन हो जाएगा एकदम दूर

Lemongrass Tea Benefits : नींबू के फायदे के बारे में तो आप सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू के पौधे में जो इसकी जड़ होती है जिसे लेमन ग्रास भी कहा जाता है उसके क्या फायदे हैं, आइए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
lemongrass :

Benefits Of Lemongrass: लेमनग्रास का नाम तो आपने सुना होगा लेकिन अगर इसके फायदे (Health) जान लेंगे तो यकीनन हैरान रह जाएंगे. यह एक पावर पैक्ड डिटॉक्स ड्रिंक है जिसके साथ आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.  खाली पेट लेमनग्रास वाटर पिएं और फिर देखें इसके कमाल के फायदे.  यह डिटॉक्स ड्रिंक एक तरफ डाइजेशन को बेहतर बनाती है वहीं आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करती है.  तो चलिए आपको बताते हैं कि लेमनग्रास वाटर (Lemongrass Water) के साथ दिन की शुरुआत करने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

30 साल के बाद आंखों की रोशनी होने लगी है धुंधली, तो ये 7 चीजें करना शुरू कर दें, फिर कभी नहीं लगाना पड़ेगा चश्मा

लेमन ग्रास के फायदे  | Benefits of consuming lemongrass tea

हाइड्रेशन | hydration


लेमनग्रास पानी एक ताजा और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो रात की नींद के बाद शरीर में शरीर में लिक्विड का मात्रा बैलेंस करने में मदद कर सकता है, जिससे हाइड्रेशन लेवल को मेंटेन किया जा सकता है.

Advertisement

पाचन स्वास्थ्य | digestive Health


लेमन ग्रास में सिट्रल जैसे यौगिक होते हैं, जो पाचन रस और एंजाइमों के प्रोडक्शन को बढ़ाकर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. खाली पेट लेमन ग्रास पानी पीने से दिन भर पाचन क्रिया तेज करने में मदद मिल सकती है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दें | boost metabolism


लेमन ग्रास में थर्मोजेनिक गुण हो सकते हैं, जिसका मतलब कि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और शरीर से फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. खाली पेट लेमन ग्रास पानी पीने से वेट लॉस में फायदा होता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर  | rich in antioxidants


लेमन ग्रास फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक्स और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी को बढ़ाएं | increase immunity


लेमन ग्रास में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में मदद कर सकते हैं. जो हमें बीमारियों से लड़ने के लिए ताकत देता है.

Advertisement
तनाव से राहत | Stress Relief


लेमन ग्रास की सुगंध अपने शांत और तनाव से राहत देने वाले गुणों के लिए जानी जाती है, जब दिन की शुरुआत एक कप लेमन ग्रास वाटर से की जाती है, तो इससे दिमाग शांत होता है और फ्रेशनेस फील होती है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi के हिंदुओं, BJP, RSS पर दिए बयान पर आपत्ति के बाद हटाए गए भाषण के अंश
Topics mentioned in this article