लौंग को बाल में इस तरह लगाने से हेयर लॉस से मिल सकता है छुटकारा, यहां जानिए हेयर केयर डीआईवाई

Hair growth tips : लौंग का एंटीबैक्टीरियल गुण बाल की गंदगी, रूसी और बैक्टीरिया से भी बचाने में कारगर होता है. वहीं, असके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बाल को सफेद होने से भी रोकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
लौंग में विटामिन के (vitamin K) और बीटा कैरोटिन होता है जो बाल को पोषण देने का काम करते हैं.

DIY Hair care water : लौंग में विटामिन के (vitamin K) और बीटा कैरोटिन होता है जो बाल को पोषण देने का काम करते हैं. साथ ही यह बालों को फ्री रेडिकल्स (free radicles) से बचाने का भी काम करते हैं जिससे बाल मजबूत और घने होते हैं. इसके अलवा लौंग का एंटीबैक्टीरियल गुण बाल की गंदगी, रूसी और बैक्टीरिया से भी बचाने में कारगर होता है. वहीं, असके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बाल को सफेद (white hair) होने से भी रोकते हैं. इतने गुणों को समाए हुए इस मसाले का पानी कैसे तैयार करें हेयर ग्रोथ के लिए,आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. 

लौंग का पानी कैसे बनाएं

  • आपको इस पानी को बनाने के लिए 10 से 12 लौंग, 8 से 10 करी पत्ते और 2 कप पानी चाहिए.

अब आप गैस पर पैन चढ़ाएं फिर उसमें दो कप पानी डाल दीजिए. अब इसको एक उबाल आने दीजिए, फिर इसमें करी पत्ते और लौंग को डालकर अच्छे से उबाल लीजिए. अब आप गैस बंद कर दीजिए और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे छानकर एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लीजिए. अब आप इसे हफ्ते में एक बार अप्लाई कर लीजिए बालों में फिर देखिए कैसे बाल की ग्रोथ अच्छी होती है. 

मेथी हेयर मास्क 

5 से 6 चम्मच मेथी के बीज, 1/2 चावल को 5 से 6 घंटे के लिए भिगोकर रख देना है. फिर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लेना है. इसके बाद आपको इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लेना है. इसके बाद इसमें 02 चम्मच दही, एक छोटी चम्मच शहद मिला लेना है अच्छे से. इसके बाद आपको इस प्रोटीन हेयर मास्क को बाल में अप्लाई कर लेना है. यह भी आपके बाल की ग्रोथ में सुधार करेगा.

Advertisement

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement