बाल हो गए हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की हो गई है कमी, इन चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल

Vitamin deficiency : बालों की सफेदी चेहरे की खूबसूरती तो प्रभावित करती ही है साथ ही आत्मविश्वास भी कम होता है. ऐसे में आपको अभी से सतर्क हो जाना चाहिए ताकि इससे रूबरू ना होना पड़े.

Advertisement
Read Time: 19 mins
W

Diet In White Hair : बालों का सफेद होना आम बात हो चुकी है. कम उम्र में ही लोग इसके शिकार हो जा रहे हैं. यह हमारे शरीर का ऐसा भाग है जिससे हमारी खूबसूरती बरकरार रहती है, लेकिन जब इसमें सफेदी का ग्रहण लग जाए तो मन परेशान होगा ही. हालांकि कुछ लोग इसको जेनेटिक (Genetic hair problem) मान लेते हैं तो कुछ सफेद बालों से समझौता कर लेते हैं जबकि इससे निजात पाया जा सकता है. आपको इसके लिए बस अपने खान-पान में सुधार लाने की जरूरत है. क्योंकि यह विटामिन की कमी से होता है ऐसे में सही डाइट लेकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं किन सूपर फूड्स को अपने भोजन का हिस्सा बनाने से ये हेयर प्रॉब्लम (hair problem) हो जाती है ठीक.

इन चीजों को करें डाइट में शामिल | Include these things in diet

आयरन करें शामिल  |  Iron in diet

आयरन की कमी से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आप डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं. इनमे आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

प्रोटीन भी है जरूरी |  Protein in diet

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन का भरपूर पोषण दीजिए. इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे. इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए. इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी.

Advertisement

इन फूड्स को भी खाएं 

बालों का झड़ना और टूटना और सफेद होना बी 12 विटामिन की कमी से भी होता है. इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए. यह इसके अच्छे सोर्स होते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, J&K में कितने सटीक थे पिछले एग्जिट पोल के नतीजे?
Topics mentioned in this article