वजन कम करने के लिए पोहा खाते हैं आप तो एक बार यह जान लें क्या सच में होता है वेट लॉस

Poha eating benefits : झटपट तैयार होने वाला पोहा हर नॉर्थ इंडियन के नाश्ते में पहली पसंद माना जाता है. स्वाद में बेहतरीन पोहा सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है. लेकिन क्या यह वजन कम करने में सहायक है?

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Side effects of eating too much poha : क्या पोहा खाने से मोटापा दूर होता है>

Health Benefits of Eating Poha: नॉर्थ इंडिया में सुबह का नाश्ता हो या फिर कुछ हैवी खाने का मन ना हो तो फटाफट तैयार होने वाला पोहा (Poha) एक शानदार विकल्प के रूप में गिना जाता है. पोहा खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Beneficial For Health) होता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिंस, प्रोटीन फाइबर (Fibre) और आयरन सेहत को कई सारे फायदे पहुंचा सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से अपने नाश्ते (Breakfast) में पोहे को शामिल करते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि क्या रोज पोहा खाने से वजन कम होता है?  इस खबर में आपके सवाल का पूरा जवाब है.

क्या पोहे से वजन कम होता है? (Does Poha Reduce weight)

1. फाइबर का स्त्रोत


हेल्थ स्पेशलिस्ट के अनुसार पोहे में भरपूर मात्रा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जो आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

2. ओवर ईटिंग से बचाता है


एक्सपर्ट्स का कहना हैं पोहा खाने के बाद हमारा पेट भरा रहता है और हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगती. जिसके कारण हम ओवर ईटिंग से बच जाते हैं. 

Advertisement

3. पोहा खाने से नहीं बढ़ती चर्बी 


अगर आप नाश्ते में नियमित रूप से पोहे का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और आपकी ओवर ईटिंग की आदत छूट जाती है. जिसके कारण शरीर में अनावश्यक चर्बी जमा नहीं होती.

Advertisement

4. पोहा खाने से बढ़ता है वजन


पोहे का नियमित रूप से सेवन करना ब्लड शुगर लेवल और वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है. क्योंकि पोहे में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है.

Advertisement

5. सीमित मात्रा में करें सेवन


एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप पोहे को रोजाना सीमित मात्रा में खाते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता, लेकिन अधिक मात्रा में पोहे का सेवन ओबेसिटी का कारण बन सकती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना
Topics mentioned in this article