औषधि एक है पर डायबिटीज, दस्त और पेट की बीमारी को चुटकियों में कर सकती है ठीक, बस यूं करें इस्तेमाल

Kutaj benefits in hindi : कूड़ा छाल यानी कुटज के फायदे, जिससे आप अपनी स्किन से लेकर हार्ट हेल्थ की देखभाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Benefits of Kutaj: भारतीय खजाने में कई ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां (ayurvedic remedies) हैं, जिनके कई हेल्थ बेनिफिट्स (health Benefits) होते हैं. उन्हीं में से एक है कूड़ा छाल यानी कि कुटज, जो एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिससे शरीर पर चमत्कारिक फायदे होते हैं. यह हमारे शरीर की गंभीर से गंभीर समस्या को ठीक कर सकती है, जिसमें अर्थराइटिस से लेकर पेट दर्द, स्किन डिजीज, यहां तक की हार्ट हेल्थ भी शामिल हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुटज (Kutaj) से होने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में और इसे आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

आयुर्वेद के अनुसार ये 5 चीजें अपने खाने में शामिल कर लीजिए, वजन होने लगेगा कम

कुटज के फायदे | kutaj ke fayde


1. दस्त और पेचिश में राहत


कुटज को दस्त और पेचिश के इलाज के लिए बहुत इफेक्टिव माना जाता है. इसमें मौजूद टैनिन और एल्कलॉइड आंतों को मजबूत बनाते हैं.

2. पेट की समस्याओं का समाधान


कुटज के सेवन से पेट की समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी और सूजन में राहत मिलती है, यह पाचन को भी सुधारता है.

3. बुखार में फायदेमंद


कुटज को बुखार के इलाज में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके एंटीपायरेटिक गुण शरीर के तापमान को कम करने में मदद करते हैं.


4. स्किन के लिए फायदेमंद


कुटज का इस्तेमाल स्किन डिजीज के इलाज में किया जाता है. यह दाद, खाज, खुजली जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है.

5. डायबिटीज और हार्ट हेल्थ के बेहतर करें

Advertisement


कुटज का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है. इसका सेवन करने से हार्ट हेल्थ को बेहतर किया जा सकता है, जिससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक के चांस कम होते हैं.

इस तरह करें कुटज का सेवन


कुटज का सेवन करने के लिए आप इसका चूर्ण बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच कुटज के पाउडर को दूध या पानी में घोलकर इसे पी सकते हैं या कुटज के पाउडर का लेप बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आयुर्वेद में डायरिया, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है. इसके अलावा बुखार, बवासीर, थकान, स्किन डिजीज के लिए भी इसका लेप बनाकर लगाया जाता है. अगर आपको कोई स्किन डिजीज, ब्लीडिंग डिसऑर्डर है, तो आप कुटज के तने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article