Dates benefits : Winter में क्यों खाना चाहिए खजूर जानें यहां और करिए डाइट में शामिल

Winter food : ठंड के मौसम में क्यों खजूर खानी चाहिए और इससे क्या लाभ मिलता है इसके बारे में आज जानेंगे विस्तार से.

Advertisement
Read Time: 6 mins

khajoor ke fayde : सूखे मेवे ठंड के मौसम में लोग ज्यादा खाते हैं क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है. ऐसे में इसको खाने की सलाह बड़े बुजुर्ग देते हैं और डॉक्टर भी. वैसे तो हर ड्राई फ्रूट (dry fruit) के अलग-अलग फायदे होते हैं जिसमें से खजूर (khajoor ke kya hain labh) के क्या हैं लाभ उसके बारे में जानेंगे तो चलिए आपको बताते हैं क्यों खाना चाहिए खजूर आपको ठंड (khajoor winter me kyun khayein) में.

खजूर खाने के क्या हैं फायदे

  • वहीं, खजूर खाने से मेटाबोलिजम और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

  • इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पायी जाती है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में सहायक है. इसके सेवन से मेमोरी भी बूस्ट होती है.

  • इसके अलावा खजूर हड्डी के रोग में भी बहुत फायदा पहुंचाती है. यह गठिया रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन बढ़ाने में भी मदद करता है.

  • आपको बता दें कि खजूर खाने से कब्ज की भी समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है. इसमें मौजूद फाइबर पेट की ऐंठन, मरोड़, लूज मोशन को ठीक करते हैं. इसके अलावा यह वजन को भी कम करने का कम करते हैं. इसलिए रोजाना दो खजूर अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: BJP ने संकल्प पत्र किया जारी, Congress से कितने अलग भाजपा के वादे
Topics mentioned in this article