कहीं आप जरूरत से ज्यादा चीनी तो नहीं खा रहे, इन संकेतों से पहचान लीजिए, वरना हो जाएंगे कई बीमारियों का शिकार

मीठा खाना सही है लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा मीठा खा रहे हैं तो आपका शरीर कुछ खास संकेत देने लगता है. इनको अलार्म समझ कर अपने मीठे की क्रेविंग पर कंट्रोल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Effect of sugar on brain : जिंदगी में मिठास बहुत जरूरी है. आप भी मीठे के शौकीन हैं तो आप कुछ ना कुछ मीठा खाने की कोशिश करते रहते होंगे. देखा जाए तो मीठे के बिना किसी चीज में रस ही नहीं आता. लेकिन ये भी सच है कि जरूरत से ज्यादा मीठा सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि लोगों को एक दिन में लिमिट के भीतर ही मीठे का सेवन करना चाहिए वरना कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं. लेकिन स्वाद स्वाद के चक्कर में पता ही नहीं चलता कि हम कब जरूरत से ज्यादा मीठा खा जाते हैं. चलिए आज उन संकेतों पर बात करते हैं जो बताते हैं कि आप लिमिट से ज्यादा चीनी यानी मीठा खा रहे हैं.

झड़ने लगे हैं बाल या दिखते हैं रूखे-सूखे, तो आजमाकर देख लीजिए जावेद हबीब के नुस्खे

इन संकेतों से पहचानें ज्यादा मीठा खा रहे हैं  Symptoms uoy are eating too much sugar



वजन का बढ़ना
देखा जाए तो एनर्जी के लिए शरीर को शुगर की जरूरत होती है लेकिन अगर शरीर में ज्यादा चीनी जाती है तो शरीर एनर्जेटिक होने की बजाय थकान का शिकार बन जाता है. ऐसे में जानना जरूरी है कि जब आप ज्यादा चीनी खाते हैं तो शरीर कैसे कैसे संकेत देता है. ज्यादा चीनी खाने का सबसे पहला संकेत है बढ़ता हुआ वजन. जी हां, आपका वेट गेन हो रहा है तो समझ जाना चाहिए कि आप लिमिट से ज्यादा चीनी खा रहे हैं. शुगर वाले फूड्स आपकी कैलोरी बढ़ा देते हैं और एकाएक आपका वजन बढ़ जाता है.

चेहरे पर एक्ने और ड्राई स्किन

जब आप ज्यादा शुगर खाते हैं तो शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है और इसका असर आपके सीबम प्रोडक्शन पर होता है. ये सीबम प्रोडक्शन असंतुलित हो जाता है जिससे चेहरे पर एक्ने और मुंहासे निकलने लगते हैं. इसके साथ साथ स्किन ड्राई होने लगती है. ज्यादा मीठे के सेवन से स्किन रूखी और बेजान होने लगती है.

बार बार थकना
जब आप ज्यादा चीनी खाते हैं तो आप जल्दी थकावट के शिकार होने लगते हैं. देखा जाए तो शुगर बहुत तेजी से आपकी एनर्जी को बूस्ट करती है लेकिन ये एनर्जी बहुत कम समय के लिए होती है. ये जल्दी खत्म होती और आप थकान के शिकार हो जाते हैं. इसलिए अगर आपको बार बार थकावट हो रही है तो अपना ब्लड शुगर चेक करना चाहिए.

मीठे की क्रेविंग होना
अगर आपको बार बार मीठा खाने की तलब उठ रही है तो इसका मतलब है कि आप ज्यादा मीठा खा रहे हैं. दरअसल जब हम ज्यादा मीठा खाते हैं तो शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है और बॉडी इंसुलिन रिलीज करके इसे कंट्रोल करने की कोशिश करता है. ऐसे में इंसुलिन ब्लड शुगर को काफी कम कर देता है और ऐसे में मीठे की क्रेविंग बढ़ जाती है.

Advertisement



पेट खराब होना
ज्यादा शुगर शरीर में जाने पर गट हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचता है. ज्यादा शुगर से गट का माइक्रोबायोम संतुलन बिगड़ जाता है जिससे पेट संबंधी परेशानियां पैदा होने लगती है. ऐसे में कब्ज, गैस, अपच, पेट में सूजन जैसी दिक्कत होने लगती हैं.अगर आप ज्यादा चीनी खा रहे हैं तो इसका असर आपके यूरिन प्रोसेस पर भी पड़ेगा. ज्यादा चीनी खाने से ज्यादा प्यास लगती है और इससे बार बार यूरिन जाने की जरूरत पैदा होती है. देखा जाए तो ये इंसुलिन रेजिस्टेंस का संकेत है जो ज्यादा मीठा खाने पर होता है.

Advertisement

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: क्या अब ख़त्म हो जाएगा हिज़्बुल्लाह?
Topics mentioned in this article