गर्मी में किचन चाहती हैं ठंडा रहे तो परेशान ना हो, ये कुछ तरीके हैं जो आपको रखेंगे कूल-कूल

इस तपती गर्मी में किचन में काम करना मुश्किल हो रहा है तो यह तरीका आजमाइए. फिर किचन रहेगा एकदम ठंडा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
किचन को ठंडा रखने के लिए यह करें.

Kitchen Tips: जून के महीने की शुरुआत हो चुकी है और तापमान (temperature) धीरे-धीरे और बढ़ता जा रहा है. चुभती-जलती गर्मी से कई लोगों का जीना मुश्किल हो गया है, इतना ही नहीं जो महिलाएं घर पर भी काम करती हैं उनके लिए भी किचन (Kitchen) में काम करना किसी धूप में काम करने से कम नहीं होता है, क्योंकि तापमान ज्यादा होने के साथ ही गैस के पास खड़े होकर काम करना भी बहुत मुश्किल हो जाता है और यह किसी टॉर्चर से कम नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी जबरदस्त टिप्स (kitchen cooling tips) जिनकी मदद से आप आराम से किचन में काम कर सकती हैं और इसके तापमान को कम कर सकती हैं.

Advertisement

उम्र से पहले सफेद बालों पर लगाएं यह देसी जड़ी बूटी, कुछ ही दिनों में दिखोगा असर, इस तरह बनाएं हेयर मास्क

Photo Credit: iStock

गर्मी में इस तरह करें किचन में काम


1. गर्मी के मौसम में कुकिंग करने से पहले आप कुकिंग की तैयारी पहले ही बाहर बैठकर कर लें. आप सब्जी काटना या आटा लगाना जैसे काम पंख या एसी में बैठकर आराम से कर लें और बाद में किचन में जाकर कुकिंग का काम करें.

2. किचन में काम करने के दौरान हमेशा कॉटन के ढीले-ढाले कपड़े पहनें. आपको किचन में काम करने के दौरान टाइट और मोटे फैब्रिक वाले कपड़े नहीं पहनना चाहिए, क्योंकि इससे आपको और ज्यादा गर्मी का एहसास हो सकता है.

Advertisement

Photo Credit: Pexels



3. गर्मी में किचन में काम करने के दौरान गैस से निकलने वाली आग और ज्यादा गर्म लगती है, जिससे इसका तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में गर्मी के दिनों में आप इंडक्शन का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि इंडक्शन में से फ्लेम नहीं निकलती है और कुकिंग भी जल्दी होती है.

4. किचन को नेचुरली ठंडा रखने के लिए आप गर्मी के मौसम में किचन में एक-दो कोट चूना की पेंट करवा सकती हैं. चूना किचन के तापमान को कम करता है और सूरज की रोशनी के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है.

5. किचन के टेंपरेचर को कम करने के लिए आप अच्छे किचन अप्लायंसेज में इन्वेस्ट करें. अच्छी सी चिमनी या एग्जॉस्ट फैन किचन में जरूर लगाएं, क्योंकि इसे चलाने से जो हीट और धुआं खाना बनाने से जनरेट होता है वह एग्जॉस्ट फैन या चिमनी के जरिए बाहर निकल जाता है. 

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: President Droupadi Murmu ने दी Team India को जीत की बधाई
Topics mentioned in this article