दाल में लग जाते हैं बहुत सारे छोटे कीड़े तो आज से ही फॉलो करें ये दो आसान टिप्स

Tips to store Pulses: घर में रखे हुए दाल के डब्बे में कीड़ा लग जााता है. इन जो आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने दालों को सेफ और साफ रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins
Pulses at home: घर पर बीना कीड़ा लगे दाल को ऐसे स्टोर करें.

अंकित श्वेताभ: भारत के लगभग हर किचन में दाल देखने को मिल जाती है. पूरे दिन में एक मील में दाल (Pulses) सभी खाते हैं. प्रोटीन से भरपूर ये आहार हमारे शरीर के लिए भी बहुत जरूरी होता है. इसी वजह से लोग इसे अपने घर में आटा और चावल की तरह ही अधिक मात्रा में स्टोर करते हैं. लेकिन कई बार इसके डब्बे में छोटे कीड़े लग जाते हैं. इन्हें निकालना बहुत मुश्किल का काम हो जाता है. ऐसे में अगर आप इन दो टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपके दाल के डब्बे में कभी कीड़ा नहीं लगेगा.

दाल में कीड़ा लगने से बचाएंगी ये दो टिप्स | Pulses Storing Tips

नमक की मदद लें

अगर आपके किचन में रखे दाल के डब्बे में छोटे कीड़े लग जाते हैं तो आप नमक की मदद ले सकते हैं. दाल के डब्बे में एक से दो चम्मच नमक डाल कर बंद कर दें. इससे दाल का टेस्ट भी खराब नहीं होता हैं और कीड़े दूर रहते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि घर में दाल को डब्बे के अंदर ज्यादा लंबे समय के लिए बंद करके ना रखें.

एयर टाइट कंटेनर

घर में कभी भी ज्यादा अमाउंट में मोटे अनाज को रखने के लिए एयर टाइट कंटेनर का ही यूज करें. अगर दाल के डब्बे में हवा जाएगी तो इससे कीड़ों के पनपने की अधिक संभाना होती है. हवा जाने से इसमें नमी जा सकती हैं जिसकी वजह से दाल खराब हो सकते हैं. साथ ही दाल रखने से पहले उसे अच्छी तरह चेक करके ही रखें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में हाहाकार, क्या हुआ, कैसे हुआ ? ग्राउंड ज़ीरो से NDTV की Report
Topics mentioned in this article