Kitchen Hacks: आप भी किचन के डिब्बों के चिपचिपे होने से परेशान हैं? ये घरेलू उपाय से मिनटों में होंगे दाग दूर

Kitchen ke plastic box kaise saaf kare : किचन के डिब्बे बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं. इन्हें कुछ आसान तरीकों की मदद से आसानी से साफ किया जा सकता है. चलिए बताते हैं किचन की साफ सफाई करने के तरीके.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Kitchen Hacks: किचन को साफ रखना आसान नहीं है. किचन में डिब्बे बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं. किचन में इतने डिब्बे होते हैं कि जिन्हें साफ रख पाना आसान नहीं होता है. इतने डिब्बे होने के बाद भी आप सोचते हैं कि सामान रखने के लिए 1-2 डिब्बे और ले ही आते हैं. मगर जब ये गंदे होते हैं तो सबसे ज्यादा गुस्सा आता है कि इन्हें अब साफ कौन करे. खाना बनाते समय भाप की वजह से कई डिब्बे गंदे हो जाते हैं. जिन्हें टाइम टू टाइम साफ ना किया जाए तो इन पर गंदगी चिपकती जाती है और बैक्टीरिया इकट्ठे हो जाते हैं. इस चिपचिपी की वजह से डिब्बे को हाथ लगाने का भी मन नहीं करता है. इन डिब्बों को साफ करने के आपको कुछ टिप्स देते हैं. इससे आप मिनटों में डिब्बों को साफ कर सकते हैं.

अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन 5 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Knee Pain की छुट्टी हो जाएगी 



बेकिंग सोडा
किचन के डिब्बों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल फायदेमंद है. इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा पानी में मिला लें. अब इस मिश्रण को ब्रश या कॉटन की मदद से डिब्बे पर लगा दें. मिश्रण लगाकर इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब ब्रश या स्क्रबर की मदद से इसे अच्छे से साफ कर लें. लास्ट में गुनगुने पानी से डिब्बे को धो लें. इससे डिब्बा साफ भी हो जाएगा और सारी चिकनाई भी हट जाएगी.

Advertisement

Photo Credit: iStock



गर्म पानी और डिटर्जेंट
डिब्बे को साफ करने के लिए थोड़े से गर्म पानी में डिटर्जेंट मिलाकर घोल बना लीजिए. अब इस मिश्रण में डिब्बे को डालकर कुछ देर के लिए रख दीजिए. इससे गंदगी आराम से निकल जाएगी. अब स्पंज की मदद से डिब्बे को रगड़े. इस तरह से डिब्बे को साफ करें और दाग निकल जाएंगे.

व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करें
इसके लिए आध मग पानी में दो बड़े चम्मच व्हाइट विनेगर डाल दें. अब इस पानी को स्प्रे करके ब्रश या कपड़े से रगड़कर साफ कर लें. अब नॉर्मल पानी से इसे साफ कर लें. अगर आपके डिब्बे बहुत ज्यादा गंदे हैं तो इसे एक घंटे के लिए सिरके के पानी में डालकर छोड़ दें. इससे बहुत ज्यादा गंदे डिब्बे भी साफ हो जाएंगे.

Advertisement

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update
Topics mentioned in this article