खाली पेट इस ड्राई फ्रूट का पानी पीने से एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा और आयरन की कमी होती है पूरी

किशमिश का पानी पाचन को बढ़ाने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति करने वाला माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
किशमिश का पानी पीना आपकी एसिडिटी की समस्या का एक बेहतरीन समाधान है.

Raisins water benefits : किशमिश का पानी (kishmish pani ke fayde) बनाने के लिए आप रात भर किशमिश भिगो दीजिए, फिर सुबह पानी को किशमिश से अलग कर लीजिए, फिर इसे गरम कर लीजिए.अब इसे आप सिप-सिप करके पी लीजिए.  छानकर और गर्म करके बनाया जाता है. किशमिश का पानी पाचन को बढ़ाने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति करने वाला माना जाता है. इसके अलावा किशमिश का पानी स्वादिष्ट, लजीज और बनाने में आसान भी होता है.

Success mantra tips : जीवन में होना है सफल तो सुबह उठते ही करें ये काम, मिलेगी ग्रोथ

किशमिश पानी पीने के फायदे

- किशमिश एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो लाभकारी यौगिक हैं जो हानिकारक मुक्त कणों से आपकी कोशिकाओं की रक्षा करते हैं. इसमें फेरुलिक एसिड, रुटिन, क्वेरसेटिन और ट्रांस-कैफ्टेरिक एसिड भी अधिक मात्रा में होता है. किशमिश के पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

- इतना ही नहीं टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी स्थितियों से बचाव करते हैं. ऐसा माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Photo Credit: iStock

- किशमिश आयरन का अच्छा स्रोत है. यह एनीमिया जैसी आयरन की कमी के कारण होने वाली स्थितियों को रोकता है, ऐसी स्थिति जिसके लक्षणों में थकान, सांस लेने में तकलीफ, पीली त्वचा और कमजोरी शामिल हैं.

- किशमिश का पानी पीना आपकी एसिडिटी की समस्या का एक बेहतरीन समाधान है क्योंकि यह आपके पेट में एसिड को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंतों के कार्य को बेहतर बनाने और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसलिए, किशमिश का पानी आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

- किशमिश का पानी अतिरिक्त कैलोरी को रोकने और संतुलित खान-पान को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे प्राकृतिक शर्करा होते हैं जो पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं. इसलिए, जो लोग वजन कम करने के इच्छुक हैं, वे सुबह किशमिश का पानी पीना शुरू कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India
Topics mentioned in this article