बाजार की खांसी सिरप पर नहीं है भरोसा तो घर पर ही बनाएं होममेड Cough Syrup, मिनटों में खो खो करना हो जाएगा बंद

Homemade cough syrup with honey and lemon : बाजार की कफ सिरप पिलाने से डर रहे हैं अपने बच्चे को तो घर पर ही तैयार करें यह कफ सिरप. मिनटों में चली जाएगी सारी खांसी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
c

Homemade cough syrup : सर्दी में खांसी जुकाम होना आम बात है, पर बड़े तो सहन कर लेते हैं. मगर बच्चे खांसी और जुकाम से बहुत ही परेशान हो जाते हैं. वैसे भी बाजार में मिलने वाली कफ सिरप को लेकर कई तरह की खबरें आ रही है. यही नहीं हाज में भारत में कई कफ सिरप को बैन किया है, जोकि बहुत ही नुकसानदायक हैं. अगर आप खांसी दूर करना चाहते हैं तो घर पर ही बनाएं होम मेड कफ सिरप. कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी खांसी और जुकाम. वैसे भी पिछले दिनों बाजार में कई कफ सिरप को लेकर बहुत खबरें आ रही थी. ऐसी कंडिशन में आप घर पर ही तैयार किजिए कफ सिरप. 

पतला होना है तो यह हरी चीज पीस कर खा जाइए, सारा मोटापा एकदम हो जाएगा खत्म, हर कोई पूछेगा राज

घर पर बनाएं कफ सिरप  | cough syrup kaise banaye

चाय बनान में अदरक का सभी इस्तेमाल करते हैं, तो जाहिर है कि इसके कई औषधीय गुण हैं. आप खांसी कफ सिरप के लिए अदरक को पीस कर उसका जूस निकाल लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिला दें. इसके अलावा हल्दी चुटकी भर डाल दें और इस रस को कभी आधा कप तैयार कर लें. फिर इसे आप या अपने बच्चे को तीन टाइम एक चम्मच दें. इससे खांसी जल्दी ही दूर हो जाएगी. 

इसके अलावा आप एक बर्तन में उबाल लें पानी और उसमें अदरक का एक टुकड़ा डाल दें. उसमें तुलसी के पत्ते भी डाल दीजिए. जब यह उबलकर आधा कप हो जाए तो अपने पी जाइए.

Advertisement

अदरक और पुदीना को अच्छी तरह से पीस कर उबाल लें. इसे तब तक उबालें जब तक यह एक बड़ा चम्मच ना हो जाए. फिर इसे उतार लें गैस से. इसमें शहद मिलाकर उसे खिलाएं जिसे खांसी है. इस प्रक्रिया को दो से तीन दिन तक करें. कुछ ही दिनों में खांसी जड़ से खत्म हो जाएगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article