खरीदकर खजूर खाना पड़ रहा है महंगा तो घर पर लगाएं Date Plant, ये रहा टिप्स 

Nutrients in khajoor : खजूर के पोषक तत्वों का फायदा उठाने के लिए आप इसके पौधे को अपने घर के गार्डन में लगा सकते हैं. इसको लगाना कैसे है इसके बारे में हम लेख में आपको बता ही रहे हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
खजूर खाने से Metabolism और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है.

date plantation : खजूर एक ऐसा सूखा मेवा है जिसको खाने के कई लाभ हैं. इसके नियमित सेवन की सलाह स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी देते हैं. इसको दूध में मिलाकर खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है साथ में बाल और स्किन की भी सेहत अच्छी होती है. लेकिन इसको खरीदकर खाना सबके बस की बात नहीं होती है ऐसे में इसके पोषक तत्वों (nutrients in khajoor) का फायदा उठाने के लिए आप इसके पौधे को अपने घर के गार्डन में लगा सकते हैं. इसको लगाना कैसे है इसके बारे में हम लेख में आपको बता ही रहे हैं. 

खजूर का पेड़ कैसे लगाएं | how to plant date palm tree

  • सबसे पहले तो आप खजूर के बीज खरीदकर लेकर आएं बीज भंडार से फिर आप मिट्टी की नमी निकालने के लिए उसे धूप में अच्छे से सूखा दें. जब उसमें से नमी गायब हो जाए तो उसमें खाद को मिलाएं अच्छे से. 

  • इसके बाद गमले में मिट्टी को डालना शुरू कर दीजिए. फिर बीज को लीजिए और मिट्टी में 2 से 3 इंच तक दबाएं. फिर आप उसमें पानी डाल दीजिए. ध्यान रखें खाद्य जैविक हो तो पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी.

  • समय-समय पर खजूर के पौधे पर स्प्रे करें. इससे उसपर किसी तरह के कीड़े मकौड़े नहीं लगेंगे. आपको बता दें कि इस पौधे में फल लगने में 12 से 15 महीने का समय लगता है. तो आपको थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत होगी. 

खजूर खाने के क्या हैं लाभ

  • कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में भी यह आपके लिए फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, ब्लोटिंग, पेट में सूजन जैसी समस्या से राहत दिलाता है. 

  • हार्ट के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व बहुत लाभकारी होते हैं. इसके सेवन से ब्ल्ड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

  • आपको बता दें कि खजूर में अमीनो एसिड होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसके सेवन से नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसमें बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो जच्चा और बच्चा दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं.

  • खजूर खाने से मेटाबोलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article