क्या आप भी खड़े होकर पी लेते हैं पानी, क्या आपको पता है इससे बॉडी को पहुंचता है नुकसान

कई लोग खड़े होकर पानी पीने लग जाते हैं, जो बॉडी को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में आज इस लेख में हम पानी पीने का सही तरीका क्या है, इसी के बारे में बात करे वाले हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
इससे गैस्ट्रिक एसिड (gas problem ka karan) की भी समस्य शुरू हो सकती है.

Pani pine ka sahi tarika : हमारे शरीर के लिए पानी कितना जरूरी, हम सभी को पता है. यह हमारी स्किन, बाल को चमकदार बनाए रखने और पाचन क्रिया को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और रक्तचाप बनाए रखना, जोड़ों को चिकनाई देना, शरीर के तापमान को नियंत्रित जैसे अन्य फाये भी पहुंचाता है. लेकिन ये सारे स्वास्थ्य लाभ तभी संभव है जब आप पानी पीने का सही तरीका अपनाएंगे. जी हां, कई लोग खड़े होकर पानी पीने लग जाते हैं, जो बॉडी को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आज इस लेख में हम पानी पीने का सही तरीका क्या है इसी के बारे में बात करे वाले हैं.

कोलेस्ट्रोल को रखना है कंट्रोल तो इस लाल फल के छिलके पीजिए चाय, 1 महीने में अंतर हो सकता है महसूस

पानी पीने का सही तरीका क्या है - right way to drink water

आप पानी बैठकर पीते हैं तो ये आपके लिए लाभकारी होगा. इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. इसके अलावा पानी घूंट-घूंटकर पीना चाहिए. इससे सही तरीके से पानी शरीर में पहुंचता है.

Advertisement

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान - Disadvantages of drinking water while standing

खड़े होकर पानी पीने से यह सीधे पेट में पहुंचता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम (affect digestive system) पर प्रेशर पड़ सकता है. जिससे आपकी पाचन क्रिया बाधित हो सकती है. 

Advertisement

इससे गैस्ट्रिक एसिड (gas problem ka karan) की भी समस्य शुरू हो सकती है, जो पेट में जलन और अपच का कारण बन सकती है.

Advertisement

इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से ब्लड सामान्य से अलग हो सकता है, जो बॉडी में कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकती है. इसलिए आप आज से ही अपने पानी पीने के तरीके में बदलाव कर लीजिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit: PM Modi साहित देश-विदेश की कई दिग्गज हस्तियां होंगी मौजूद | NDTV
Topics mentioned in this article