दुनिया का सबसे महंगा मसाला भारत में होता है सबसे ज्यादा यूज, चाहें तो इस तरह आसानी से उगा सकते हैं अपने घर के गार्डन में

Most Expensive Masala on Earth: ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए बहुत सारे उपाय किए जाते हैं. लेकिन दुनिया के सबसे महंगे मसाले की भी आप मदद ले सकते हैं. अगर अपने घर में उगाना चाहते हैं तो पढ़े पूरी स्टोरी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Growing Kesar at home: अगर आप अपने घर पर केसर उगाना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें

अंकित श्वेताभ: वैसे तो भारत मसालों (Spices) के मामले में खूद ही बहुत समृद्ध है लेकिन दुनिया का सबसे महंगा मसाला यहां कुछ गिने-चुने जगहों पर ही उगाया जाता है. ठंडी जगहों (Colder Regions) पर मिलने वाला केसर (Saffron) असल में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा (Most Expensive) है. भारत में अगर बात करें तो ये कश्मीर (Kashmir) के कुछ ही जगहों पर उगाई जाती हैं. आज के समय केसर करीब 5 लाख रुपए प्रति किलो के रेट पर बिकती है. लेकिन यहां इसे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. बच्चे के जन्म के तुरंत बाद से लेकर बड़े होने तक केसर का सेवन सभी करते हैं. लेकिन अगर आप केसर की खेती अपने घर के गार्डन में करना चाहते हैं तो इन टीप्स को अपना सकते हैं.

ऐसे करें केसर की खेती (Saffron harvest Tips)

स्पेशल एरिया को करें डेवलप
  • भारत एक मात्र ऐसा देश है जहां हर मौसम एक समान रूप से बैलेंस रहता है. लेकिन केसर एक ऐसा मसाला है जो खास रूप से ठंडी जगह में ही उग सकता है. इसकी उपज के लिए आपको अपने घर के एक कमरे को इसी हिसाब से तैयार करना पड़ेगा.

  • अब पूरे एरिया में केसर के बीज लगाएं. ध्यान रखें की एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच जरूरी दूरी बनी रहें.

एरोपोनिक टेक्नोलॉजी की लें मदद

घर के किसी एक खाली और बड़े एरिया में एरोपोनिक टेक्नोलॉजी (Aeroponic Farming) की मदद से एक खास ढांचा तैयार करें. वहां एअर फ्लो (Air Flow) की भी व्यस्था करें.

टेम्परेचर कंट्रोल करना जरूरी

इस एरिया का सही टेम्परेचर कंट्रोल (Temperature Control) करना जरूरी है. इसके लिए ध्यान रखें कि दिन के समय कमरे का तापमान 17 डिग्री से अधिक ना हो और रात के समय में 10 डिग्री रखें. बेस्ट आउटपुट के लिए कमरे में 80 से 90 डिग्री ह्यमिडिटी (Humidity) भी होनी जरूरी है. 

Advertisement
मिट्टी का रखें खास ध्यान

किसी भी चीज की पैदावार के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही मिट्टी (Right Soil). केसर के लिए रेतीली, चिकनी, बलुई या दोमट मिट्टी होनी चाहिए. एरोपोनिक कमरे में इनमें से किसी एक तरह की मिट्टी को भुरभुरा करके डालें. खास ध्यान रखें कि इस मिट्टी में पानी ना ठहरे.

Advertisement
Topics mentioned in this article