करीना कपूर की डायटीशियन की सलाह, बच्चों को जरूर करनी चाहिए हर दिन इतने देर एक्सरसाइज, वरना हो सकता है बीमारियों का खतरा

डायटीशियन रुजुता दिवेकर अक्सर सोशल मीडिया पर हेल्दी रहने के टिप्स शेयर करती रहती हैं. हाल ही में उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए एक्सरसाइज करना क्यों जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rujuta Diwekar's advise for Kids Health: करीना कपूर और उनके बेटे तैमूर समेत कई सेलिब्रिटीज की डायटीशियन रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar ) अक्सर सोशल मीडिया पर हेल्दी रहने के टिप्स शेयर करती रहती हैं. हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर बताया कि बच्चों के लिए एक्सरसाइज करना क्यों जरूरी है. उन्होंने अपने इस पोस्ट में बच्चों के लिए एक्सरसाइज का महत्व, एक्सरसाइज का समय के बारे में बताया है. उनके अनुसार बच्चों के सही विकास के लिए फिजिकल एक्टीविटी (physical activity) बहुत जरूरी है पर आजकल पांच से 17 वर्ष के बच्चे काफी समय गैजेट्स के साथ गुजारते हैं जिसका असर उनके हेल्थ (Kids health)पर पड़ता है. अमेरिकी फिजिकल एक्टिविटी गाइडलांइस के अनुसार भी 6 से 17 वर्ष के बच्चों के लिए हर दिन एक घंटे का समय मॉडरेड या इंटेंस एक्सरसाइज करना जरूरी है. आइए जानते हैं रुजुता के अनुसार हर दिन बच्चों को कितने देर एक्सरसाइज करनी चाहिए……

एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है


बच्चों की सेहत पर रुजुता दिवेकर की सलाह (Rujuta Diwekar's advice on kids Health)


डायटीशियन रुजुता दिवेकर के अनुसार बच्चों का हर दिन कम से कम 60 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. आजकल बच्चे बहुत ज्यादा समय टीवी देखने, मोबाइल या लैपटॉप पर गुजारते हैं और खेलने कूदने का समय कम होता जा रहा है. ऐसे में बच्चों में मोटापा और एलर्जी जैसी समस्याओं के बढ़ने का खतरा ज्यादा होता जा रहा है.

एक्सरसाइज के फायदे
हर दिन 60 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करने से बच्चों कह मस्कुलोस्केलेटल टिश्यू हेल्दी रहते हैं. इससे बोन्स, मसल्स, और ज्वांइट्स हेल्थ इंप्रूव होती है. इसका असर हार्ट और लंग्स के हेल्थ पर भी अच्छा होता है.

Advertisement
Advertisement

फिजिकल एक्टिविटी जरूरी
बच्चों को हर मौसम में आउटडोर एक्टिविटी करने पर जोर देना चाहिए. खुले मैदान में दौड़ भाग वाले खेल बच्चों को फिजिकली फिट रखने में मदद करते हैं. इससे उनके ओवरऑल हेल्थ पर भी अच्छा असर पड़ता है.

Advertisement

Photo Credit: Instagram/ kareenakapoorkhan

एक्सरसाइन नहीं करने से नुकसान
सेंटर फॉर डिजीज एंड कंट्रोल के अनुसार एक्टिव नहीं रहने से वजन बढ़ने और मोटापा के कारण बीपी, डायबिटिज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?