उम्र से पहले सफेद हो गए हैं बाल तो ये 5 तेल में से कोई एक भी लगा लें, काले होने लगेंगे हेयर

बाल उम्र से पहले ही सफेद हो गए हैं, तो यह तेल लगाना शुरू कर दीजिए. कुछ ही दिनों बालों की सफेदी हो जाएगी दूर.

Advertisement
Read Time: 3 mins

5 Oil For Black Hair : सफेद बाल आज यंगस्टर्स की प्रॉब्लम्स बनती जा रही है. समय से पहले बालों का सफेद होना काफी ज्यादा कॉमन होता जा रहा है. इसके पीछे एक नहीं कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सही खानपान और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस प्रॉब्लम को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमारे बालों का काला रंग मेलानिन (Melanin) नाम के पिगमेंट की वजह से होता है, जो बालों की जड़ों की सेल्स में मौजूद होते हैं. जब मेलानिन बनना बंद हो जाते हैं या कम बनने लगते हैं तो बाल सफेद होने लगते हैं. इस समस्या को कुछ घरेलू उपाय से दूर किया जा सकता है. हम बता रहे हैं 5 ऐसे तेल (Oils For Black Hair) के बारें में जो सफेद बालों को काला करने में हेल्पफुल हैं.

थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें

1. सरसों के तेल में मेंहदी की पत्तियां मिलाकर लगाएं

हम सभी के घरों में सरसों का तेल (Mustard Oil) खूब इस्तेमाल होता है. इसे बालों के लिए टॉनिक माना जाता है. सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में सरसों का तेल काफी यूजफुल हो सकता है. इसमें मेहंदी की पत्तियां मिलाकर गर्म करके लगाएं या आंवला-नींब मिलाकर यूज करें. हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से ही असर दिखने लगेगा.

Advertisement

2. नारियल तेल में मेहंदी की पत्तियां मिलाकर लगाएं

सफेद बालों को काला बनाना चाहते हैं तो नारियल का तेल (Coconut Oil) रामबाण हो सकता है. इसमें मेहंदी की कुछ पत्तियां डालकर कुछ देर तक गर्म करें और फिर ठंडा होने पर बालों की जड़ों तक अच्छी तरह लगाएं. तीन-चार घंटों के लिए इसे छोड़ दें और फिर शैंपू, साफ पानी से बालों को धोएं. आप चाहें तो नारियल के तेल में नींबू या आंवला मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी बाल तेजी से काले हो सकते हैं.

Advertisement

3. विटामिंस से भरपूर बादाम का तेल

बादाम तेल (Almond Oil) में विटामिन E, B और C भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों के लिए बेहद जरूरी हैं. इसका ज्यादा फायदा लेने के लिए बादाम केतेल में मेंहदी की पत्तियां डालकर गर्म करें औऱ ठंडा करके लगा लें. 3-4 घंटे बाद शैंपू करें. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से सफेद बाल काले हो जाते हैं.

Advertisement

4. ऑलिव ऑयल में मिलाएं कलौंजी

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें कलौंजी मिलाकर बालों में लगाने से सफेद बाल काले बन जाते हैं. इसके लिए ऑलिव ऑयल में एक छोटा चम्मच कलौंजी लेकर बालों में लगा लें और 3-4 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. रात में लगाकर सो रहे हैं तो सुबह धो सकते हैं. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करें.

Advertisement

5. अरंडी का तेल

अरंडी के तेल (Castor Oil) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो बालों के लिए जरूरी होता है. इससे बालों की कई समस्याएं जड़ से समाप्त हो जाती हैं. इसके लिए अरंडी के तेल सीधा बालों पर लगा सकते हैं. सफेद बालों से यह जल्दी छुटकारा दिला सकता है.

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव पर NDTV से Exclusive बातचीत की Delhi Mayor Shelly Oberoi ने| NDTV India
Topics mentioned in this article