कद्दू के बीज से तैयार हेयरमास्क, आपके रूखे और बेजान हो गए बालों में फूंक देगा जान, फिर से चमक जाएगा बालों का काला रंग

कद्दू के गूदा और बीज दोनों हिस्से बालों के लिए फायदेमंद हैं. अगर आप बालों के लिए कद्दू के फायदों और घर पर कद्दू हेयर मास्क बनाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़िए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kaddu (Pumpkin) hair mask : क्या आप जानते हैं कि आप बालों के लिए कद्दू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं? सच में! कद्दू के हेयर प्रोडक्ट आपके बालों को नमी देने और उनकी सुरक्षा करने में मदद कर सकते हैं. कद्दू बालों के झड़ने की समस्या से भी निजात दिला सकता है! कद्दू के गूदा और बीज दोनों हिस्से बालों के लिए फायदेमंद हैं. अगर आप बालों के लिए कद्दू के फायदों और घर पर कद्दू हेयर मास्क बनाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़िए.

कद्दू बीज हेयर मास्क बनाने का तरीका - How to Make a Pumpkin Seed Hair Mask

सामग्री:

1 कप डिब्बाबंद कद्दू
2 बड़े चम्मच नारियल का तेल
2 बड़े चम्मच शहद (या एगेव अमृत)

बनाने की विधि

इन सारी सामग्री को एक कटोरे में मिलाएं. फिर बड़े दांत वाली कंघी से बालों को दो हिस्से में कर लीजिए. अब DIY कद्दू हेयर मास्क को साफ और नम बालों पर सामान रूप से पूरे बाल में लगाएं. फिर बालों को शॉवर कैप से ढक लीजिए. इस मास्क को आप बालों में 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से बाल को अच्छे से धोएं. फिर बालों को अच्छे से शैंपू और कंडीशनिंग करें. 

फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये 3 असरदार नुस्खा, 1 हफ्ते में हो जाएगी ठीक

कद्दू तेल के फायदे - benefits of pumpkin oil

आप कद्दू के बीज की बजाय इसका तेल भी लगा सकते हैं. 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, जिन पुरुषों ने 24 सप्ताह तक कद्दू के बीज के तेल का सप्लीमेंट लिया, उनके बाल प्लेसबो गोली लेने वाले पुरुषों की तुलना में 30% अधिक बढ़े. हालांकि, यह स्पष्ट करने के लिए और अधिक अध्ययनों की जरूरत है कि क्या कद्दू के बीज का तेल बालों के झड़ने वाली महिलाओं की मदद कर सकता है.

कद्दू बीज हेयर मास्क के फायदे - Benefits of Pumpkin Seed Hair Mask

कद्दू के गूदे में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके बालों को वायु प्रदूषण और हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के गूदे में विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके स्कैल्प को पर्याप्त सीबम बनाने में मदद करता है. सीबम एक प्राकृतिक तेल है, जो आपके बालों को नमीयुक्त और मजबूत रखता है. कद्दू के बीज जिंक का एक बेहतरीन स्रोत हैं, एक ऐसा खनिज जो आपके शरीर को स्वस्थ बाल उगाने के लिए आवश्यक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article