कद्दू आपकी स्किन को निखारने में कर सकता है मदद, ऐसे करना है इस्तेमाल

इसमें मौजूद एंजाइम और विटामिन इस प्रकार हैं- अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, मैगनीशियम, जस्ता, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
कद्दू में मौजूद विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है.

Kaddu for glowing skin : बीज से लेकर गूदे तक, कद्दू पोषक तत्वों से भरपूर होता है.यह त्वचा को ग्लोइंन बनाने में सहायक होता है. चूंकि कद्दू की आणविक संरचना (Molecular structure) छोटी होती है, इसलिए यह त्वचा में गहराई तक प्रवेश कर सकता है. इसके पोषक तत्व स्किन को हाइड्रेट करने में और डैमेज स्किन की रिपेयरिंग मदद करते हैं. इसमें मौजूद एंजाइम और विटामिन इस प्रकार हैं- अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, मैगनीशियम, जस्ता, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड. इन चीजों के साथ कभी नहीं खानी चाहिए लौकी, सेहत हो सकती है खराब

Pumpkin face mask 

1- कद्दू के एंजाइम एंटीऑक्सीडेंट,  विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं. ये महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करते हैं. 

2- विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, झुर्रियों को कम करने में मदद करने के लिए कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है. बीटा-कैरोटीन अल्ट्रा वॉयलेट से खराब त्वचा को सुधारने में भी मदद करता है. इसलिए, यदि आपके चेहरे पर अगर कोई काले धब्बे या झाइयां हैं, तो कद्दू आपके लिए सुपरफूड है.

Advertisement

3- मैग्नीशियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री कद्दू के बीज का तेल उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने में उपयोगी है. यह नमी बनाए रखने को बढ़ावा देता है और त्वचा की लोच में सुधार करता है.

Advertisement

4- कद्दू में मौजूद विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है. मुक्त कणों से लड़ने के लिए कद्दू की प्यूरी का फेस मास्क बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर फैलाकर 30 मिनट तक लगाकर रखें. 

Advertisement

5- जिंक विटामिन ई के साथ मिलकर मुंहासों से लड़ने और त्वचा की रंगत में सुधार करने का भी काम करता है. वहीं, एंटी-इंफ्लेमेटरी, विटामिन ए मुंहासों के दाग को कम करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Samarth: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा': Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article