सुबह एक ही बार में पेट साफ कर देगा ये चूर्ण, बस एलोवेरा जेल में 3 चीजें मिक्स करके 1 चम्मच रोज रात में है खाना

Constipation remedy : इस चूर्ण को बनाने के लिए समाग्री और विधि आपको आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
K

Upset stomach remedy : कुछ लोगों का पेट बहुत कमजोर होता है जिसके कारण वो रेग्यूलर खाने से इतर वो मसाले दार चटपटा कुछ खा लेते हैं तो उनको कब्ज हो जाती है.  जिसके कारण उनका पेट सुबह में एक बार साफ नहीं होता है. ऐसे में उन्हें 2 से 3 बार वॉशरूम जाना पड़ता है. इसी परेशानी का हल आज हम इस आर्टिकल में लेकर आए हैं. हम आपको एलोवेरा जेल में 3 ऐसी चीजों को मिलाकर चूर्ण बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको रात में आप 1 चम्मच खा लेते हैं तो सुबह एक बार में ही आपका पेट साफ हो जाएगा. इस चूर्ण को बनाने के लिए समाग्री और विधि आपको आगे आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं. नाभि में इस चीज का तेल डालने से हेयर फॉल पर लगती है रोक और सफेद बाल भी होते हैं नैचुरल ब्लैक

होममेड चूर्ण समाग्री

- इस चूर्ण को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जेल, 01 नींबू, 01 चम्मच काला नमक और 02 चम्मच अजवाइन की जरूरत होगी.  

चूर्ण बनाने की विधि

- सबसे पहले तो आप एलोवेरा जेल (aloe Vera leaves) की एक पत्ती को लीजिए उसे पानी से अच्छे से साफ कर लीजिए. फिर आप पत्ते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. 

- अब आप अजवाइन को लीजिए इसे भी पानी से अच्छे से धो लीजिए. फिर धूप में सुखा लीजिए. ऐसे ही आप नींबू को धोकर दो टुकड़ो में काटकर धूप में सूखने के लिए रख दीजिए. 

- जब ये सारी चीजें अच्छे से सूख जाए तो इन्हें मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए. फिर इसमें एक चम्मच काला नमक मिलाकर रख दीजिए. अब जब भी आपको कब्ज की परेशानी हो तो रात में 1 चम्मच खाकर सो जाइए गुनगुने पानी के साथ. 

एलोवेरा जैले के फायदे 

एलोवेरा जेल में मौजूद एंजाइम फैट और ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं जिससे पाचन शक्ति मजबूत बनी रहती है. यह एसिड रिफ्लक्स, ब्लोटिंग कंट्रोल करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी
Topics mentioned in this article