झुर्रियों वाली स्किन में कसाव लाएगा घर का बना यह फेस टोनर, बनाने का तरीका यहां जानिए

इसको बनाने के लिए आपको सामान आसानी से घर के किचन में मिल जाएगा. तो आइए जानते हैं होम मेड फेस टोनर (cucumber face toner) बनाने की विधि और फायदे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
यह टोनर आपकी स्किन को टाइट करने के साथ-साथ दाग धब्बे (spot less skin) से भी दूर रखेगा.

Skin tightening toner : अब तक आप बाजार वाला केमिकल फेस टोनर (face toner chemical free) इस्तेमाल करती आ रही होंगी, लेकिन अब से आप घर का बना यह स्किन टाइटनिंग (skin tight kaise rakhein) टोनर लगाना शुरू करिए फिर देखिए कैसे आपके चेहरे पर नैचुरल निखार आता है. इसको बनाने के लिए आपको सामान आसानी से घर के किचन में मिल जाएगा. तो आइए जानते हैं होम मेड फेस टोनर (cucumber face toner) बनाने की विधि और फायदे.

हल्दी में इस चीज को मिलाकर करिए ब्रश दांतों में लगे कीड़ों का हो जाएगा खात्मा

होम मेड फेस टोनर इंग्रीडिएंट्स | Cucumber skin toner

इसको बनाने के लिए आपको 02 खीरे स्लाइस में कटे हुए, 01 गिलास गरम पानी, 01 टी बैग, 4 से 5 बूंद गुलाब जल, 01 चम्मच एलोवेरा जैल चाहिए.

बनाने की विधि

स्टेप 1

सबसे पहले आपको खीरे को पीस लेना है मिक्सी में. इसके बाद एक कटोरी में आपको छन्नी में पेस्ट डालकर अच्छे से प्रेस करके इसके रस को निकाल लीजिए. फिर आप टी बैग को एक गिलास गरम पानी में डालकर अच्छे से नीचोड़ लीजिए. फिर आप चायपत्ती वाले पानी को खीरे रस में मिला दीजिए अच्छे से. 

स्टेप 2

अब आप इसमें एलोवेरा जैल और गुलाब जल अच्छे से मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लीजिए. अब इस टोनर को सुबह शाम और रात में फेस पर अप्लाई करिए. यह टोनर आपकी स्किन को टाइट करने के साथ-साथ दाग धब्बे (spot less skin) से भी दूर रखेगा. इससे आप सनबर्न (sunburn skin) से भी बची रहेंगी साथ ही यह आपकी स्किन में नमी बनाए रखने का भी काम बखूबी करेगा. तो आज ही आप इस केमिकल फ्री स्किन टोनर (skin toner) को बना लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kuldeep Yadav NDTV Exclusive Interview: T20 World Cup जीतने के बाद कुलदीप यादव का पहला इंटरव्यू
Topics mentioned in this article