भारत की इन जगहों पर वसंत ऋतु में घूमना होता है बेस्ट, यहां देखिए लिस्ट

Best destination : हम आपको यहां पर कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप स्प्रिंग के मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
राजधानी गंगटोक से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, युमथांग शिंगबा रोडोडेंड्रोन भी आप घूमने के लिए जा सकते हैं.

India's best spring destinations : यात्रा करने वालों के लिए स्प्रिंग (spring season) का मौसम बेस्ट होता है. भारत की कई ऐसी जगहें हैं, जो वसंत (vasant mausam) के मौसम में घूमने के लिए सबसे बेस्ट साबित होते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप स्प्रिंग के मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. गर्मियों में बढ़े हुए यूरिक एसिड में केवल 1 सप्ताह खा लीजिए यह साग, गाठिया का दर्द हो जाएगा गायब और पेट भी रहेगा दुरुस्त

मार्च महीने में यहां घूमे

मार्च के अंतिम सप्ताह से अप्रैल के अंत तक इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, जिसे मॉडल फ्लोरीकल्चर सेंटर के रूप में जाना जाता है, एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप है यह उद्यान वसंत ऋतु की शुरुआत में आयोजित होने वाले वार्षिक ट्यूलिप महोत्सव की मेजबानी करता है. 2007 में खोला गया, यह श्रीनगर में लगभग 30 हेक्टेयर में फैला हुआ है और इसका उद्देश्य कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देना है.

युमथांग का रोडोडेंड्रोन

राजधानी गंगटोक से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, युमथांग शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य का घर है जहां आप फरवरी से मध्य जून तक राज्य फूल की 20 से अधिक प्रजातियों को देख सकते हैं.

Advertisement
उत्तराखंड वैले फ्लावर

1980 में, भारत सरकार ने फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान की घोषणा की, जिसे 2002 में अपने स्थानिक अल्पाइन फूलों के लिए यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई. आप यहां पर भी घूम सकते हैं. 

Advertisement

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि


 

Featured Video Of The Day
PM Modi Lok Sabha Speech: पीएम मोदी ने कांग्रेस को ‘परजीवी’ बताया, कहा जिससे गठबंधन उसी का वोट खा जाती है
Topics mentioned in this article