बादाम, अखरोट या पिस्ता खाते हुए सोचते हैं वजन बढ़ जाएगा, तो रिसर्च में आई चौंकाने वाली बात, अब खाइए रोज

Best dry fruits for weight loss : ड्राई फ्रूट्स खाते समय सोचते हैं वजन बढ़ जाएगा, तो ये नई रिसर्च पढ़िए. फिर जितना खाइए, नहीं बढ़ेगा वजन.

Advertisement
Read Time: 4 mins
B

Dry Fruits For Weight Management:  ये तो हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.  डाइटिशियंश भी बादाम, (Almond) अखरोट और किशमिश जैसे सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर ये स्नैक्स आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट को कमी को पूरा करते हैं. ड्राई फ्रूट्स शरीर की एनर्जी के लेवल (Energy Level) को बढ़ाते हैं और बेहतर जीवन शक्ति, उम्र बढ़ाने और पाचन में मददगार साबित होते हैं. ऐसे में कई बार वजन कम करने की जर्नी के दौरान लोग ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं.  दरअसल उन्हें ऐसा लगता है कि ड्राई फ्रूट्स खाने से वजन बढ़ता है. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो ये आपकी गलतफहमी है. आज हम आपको बताते हैं उन ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिन्हें खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं वो भी पूरे न्यूट्रिएंट्स के साथ.

इन ड्राई फ्रूट्स को खाकर कम कर सकते हैं वजन 

अमेरिकी वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में एक रिसर्च हुई है. ये रिसर्च न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित भी हुई है. इस नए अध्ययन में सूखे मेवों, खासकर ट्री नट्स के सेवन को लेकर फैली एक बहुत ही आम गलतफहमी को गलत बताया है. वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के रिसर्चर्स ने पाया है कि पिस्ता और बादाम जैसे मेवे जो पेड़ों से मिलते हैं, उन्हें खाने से पेट की चर्बी नहीं बढ़ती है बल्कि वे बेहतर वेट मैनेजमेंट (weight loss) में मदद करते हैं. वो एनर्जी का ज्यादा बेहतर स्रोत हैं. ट्री नट्स में दरअसल कैलोरी और वसा की लिमिट बहुत ज्यादा होती है इसलिए एक आम गलत धारणा बनी हुई है कि नट्स खाने से वजन बढ़ता है.

बेस्ट स्नैक्स हैं ड्राई फ्रूट्स 

लेकिन अलग-अलग रिसर्च से पता चला है कि रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाना एक स्वादिष्ट, पौष्टिक और पोर्टेबल स्नैक है. ये खाना किसी व्यक्ति को फिर से ऊर्जावान बनाने का एक शानदार तरीका है. यह रिसर्च न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित हुई है.

Advertisement
रिसर्च में कितने लोग शामिल


रिसर्चर्स ने 22 से 36 साल के बीच के 84 युवा वयस्कों को सूखे मेवे खिलाए, जिनमें कम से कम एक मैटाबॉलिक सिंड्रोम रिस्क फैक्टर था जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड ग्लूकोज, कमर के आसपास शरीर की अतिरिक्त चर्बी, या असामान्य ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल था. रिसर्च में हिस्सा लेने वाले लोगों को 16 सप्ताह तक दिन में दो बार एक औंस मिक्चर, अनसाल्टेड ट्री नट्स ( (dry fruits ) या एक औंस कार्बोहाइड्रेट स्नैक (जैसे अनसाल्टेड प्रेट्ज़ेल या ग्राहम क्रैकर) का नाश्ता दिया गया. रिसर्चर्स ने महिलाओं के लिए मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम में 67 फीसदी की कमी और ड्राई फ्रूट्स वाले पुरुषों के लिए जोखिम में 42 फीसदी की कमी देखी.

Advertisement
क्या दिखा फायदा


ट्री नट्स खाने वाले लोग कार्बोहाइड्रेट स्नैक की तुलना में एनर्जी के लिए वसा का अधिक कुशलता से इस्तेमाल कर रहे थे.  इससे पता चला कि पिस्ता जैसे ट्री नट्स खाने वाले ग्रुप का रिसर्च अवधि के दौरान न शरीर का वजन बढ़ा न ही शरीर की चर्बी. इस यूनिवर्सिटी से जुड़े हेइडी जे सिल्वर ने कहा कि “हमने रिसर्च को विशेष रूप से शरीर के वजन पर ट्री नट्स खाने के प्रभावों की जांच करने के लिए डिजाइन किया. इससे यह सुनिश्चित हो सका कि प्रतिभागियों ने 16-सप्ताह की अवधि के दौरान जितनी कैलोरी खाई, वह हर दिन खर्च की गई कैलोरी की मात्रा से मेल खाती है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article