Dry Fruits: गर्मियों में खाते हैं ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स तो जान लीजिए कितनी सही है ये आदत, क्या पेट गर्म करते हैं नट्स

Dry Fruits: बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट- ये सारे नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है. अगर ये नट्स आप गर्मी में भी जी भरकर खाते हैं, तो जान लीजिए ये सही है या गलत.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Summer snacks : गर्मी में कितने ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए.

Dry Fruits In Summers: सर्दियों में अकसर ये सलाह दी जाती है कि खूब ड्राई फ्रूट्स खाएं. काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, अंजीर जैसी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाए. लेकिन गर्मियां आते आते लोग ड्राई फ्रूट्स खाने से बचने लगते हैं. अधिकांश लोगों का ये भी मानना होता है कि ड्राई फ्रूट्स से पेट में गर्मी होती है. यानी कि सर्दियों में सेहतमंद माने जाने वाले नट्स गर्मियों में सेहत पर भारी लगने लगते हैं. हालांकि कुछ लोगों की बॉडी टाइप या तासीर के हिसाब से ये बात सही हो सकती है. इसलिए मौसम के लिहाज से आप भले ही सारे तरह के ड्राई फ्रूट्स न खाएं लेकिन कुछ तो खा ही सकते हैं. आपको बताते हैं कि इस तपते मौसम में कौन कौन से ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद है. और, क्या है उन्हें खाने का सही तरीका.

Advertisement

घर के मुखिया की ये 5 खूबियां उसे बनाती हैं सबसे खास, हर सदस्य करता है तरक्की

गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका | Garmi me kitne dry fruits khana chahiye

मात्रा पर दें ध्यान

 गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खा रहे हैं तो उसकी मात्रा पर ध्यान जरूर दें. कई तरह के सूखे मेवे तासीर में गर्म होत हैं. लेकिन इन्हें खाना बंद कर देना कोई विकल्प नहीं है. बल्कि इन्हें खाने के सही तरीके जानना ज्यादा बेहतर है. गर्मी में काजू, बादाम खाने वाले हैं तो इन्हें पहले भिगो कर रख दें. फिर खाएं. साथ ही सर्दियों के मुकाबले गर्मी में कुछ कम मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें तो बेहतर होगा.

ये ड्राई फ्रूट्स खाना होगा फायदेमंद

गर्मियों के लिए वो ड्राई फ्रूट्स चुनें जिनकी तासीर ठंडी होती है या फिर जो आपके बॉडी टाइप को सूट करें. उमस से भरे और चिड़चिड़ा करने वाले इस मौसम में आप अंजीर, अखरोट और किशमिश जैसी चीजों को ज्यादा से ज्यादा खाएं. ये सभी ड्राई फ्रूट्स विटामिन ई, चिंक, सी, बी और आयरन के गुणों से भरपूर होते हैं. शरीर को ये ड्राई फ्रूट्स भरपूर पोटेशियम भी देते हैं.

ये है सही तरीका

गर्मी में ड्राई फ्रूट्स खाना चाहते हैं तो थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी. आप रात में ड्राई फ्रूट्स को पानी में भिगो कर रख दें. अगर बादाम भिगोए हैं तो उन्हें याद से पहले छील लें फिर ही खाएं. काजू, किशमिश और अंजीर को भी भिगो कर रखें फिर ही खाना बेहतर होगा.

Advertisement

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर क्या बोले Virat Kohli के Coach Rajkumar Sharma
Topics mentioned in this article