International Plastic Bag Free Day: प्लास्टिक के बैग्स या पॉलिथिन के बजाय घर पर ही बना लीजिए थैले, Video में देखें तरीका 

International Plastic Bag Free Day 2023: हर साल जुलाई में इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री डे मनाया जाता है. जानिए पर्यावरण संरक्षण के लिए इस दिन का महत्व और जरूरत के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

International Plastic Bag Free Day: हम बचपन से सुनते आए हैं कि प्लास्टिक पर्यावरण को नुकसान पंहुचाता है और प्लास्टिक की थैलियों, बोतलों, चम्मच, गिलास और प्लेटों को इस्तेमाल करके फेंक देने पर ये सालोंसाल धरती की सतह पर या नदियों और समुद्र में जमा होती रहती हैं. इस चलते ही भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन (Plastic Ban) लगा हुआ है. फिर भी कई रूपों में प्लास्टिक का इस्तेमाल खूब होता है. प्लास्टिक से होने वाली दिक्कतों को उजागर करने और लोगों को इसके कम से कम इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ही हर साल 3 जुलाई के दिन इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री डे मनाया जाता है. साल 2010 में सबसे पहले इस दिन को मनाने की शुरूआत की गई थी. इस दिन को मनाने का श्रेय बैग फ्री वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन को जाता है जिसने लोगों को प्लास्टिक के पर्यावरण (Environment) पर होने वाले घातक प्रभाव से जागरूक करने के लिए कई कैंपेन और कोशिशें कीं.  

Neha Pendse ने बताया किन-किन तरीकों से ब्लैक ड्रेस को करें स्टाइल, हर आउटफिट दिखेगा हटकर 

आप अपने स्तर पर भी प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करके या इस्तेमाल ना करके पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं. प्लास्टिक के बैग्स (Plastic Bags) की जगह पर आप पेपर या कपड़े से बनने वाले बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पेपर बैग (Paper Bag) बनाने के लिए ब्राउन या वाइट कोई भी पेपर लें. इसपर फुट्टे से सीधी लाइनें खींचकर वीडियो में दिखाए तरीके से मोड़ लें. जब पूरी तरह बैग की आकृति आ जाए तो सिरे पर छेद करके डोरी या धागा बांध दे. बस तैयार है आपका बैग. 

Advertisement

मॉनसून में हैं एकदूसरे से दूर तो इस तरह मिटाएं दूरियां, बारिश में भी बरकरार रहेगा रोमांस 

Advertisement

कपड़े से बने कैनवस बैग्स (Canvas Bag) आजकल बेहद ट्रेंड में हैं. इस तरह के बैग्स बनाने के लिए कॉटन का कपड़ा लेकर बैग की आकृति काटकर सिल लें. इसपर स्ट्रैप मजबूती से सिलें. इसके बाद अपने मनमर्जी का कोई भी डिजाइन बैग पर बनाया जा सकता है. 

Advertisement
Advertisement
Jet Set Go: एयरपोर्ट पर नजर आए आमिर खान और भूमि पेडनेकर
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe
Topics mentioned in this article