Independence Day 2023: इस साल भारत 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है या 77वां, जानिए यहां

Independence Day: हर साल की तरह ही लोग इस साल भी इस बात को लेकर उलझन में हैं कि देश को आजाद हुए सटीक कितने साल हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
76th or 77th Independence Day: इस साल भारत 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या फिर 77वां, आप भी जान लीजिए. 

Independence Day 2023: हर साल 15 अगस्त के दिन भारत अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. साल 1947 में इसी दिन भारत को ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी. यह दिन हर देशवासी के लिए गर्व करने का है और इसे देशभर में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन ना सिर्फ देश की आजादी की खुशी बल्कि देश के लिए अपनी जान देने वाले स्वतंत्रता सैनानियों के समर्पण और कुर्बानी को भी याद किया जाता है. औपचारिक तौर पर देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रध्वज (National Flag) फहराते हैं तो अपने घरों की छत पर खड़े होकर लोग पतंग उड़ाते हुए जश्न मनाते हैं. हालांकि, हर साल ही स्वतंत्रता दिवस को लेकर एक आम उलझन की स्थिति बनी रहती है कि इस साल देश को आजाद हुए कितने साल हो गए हैं. 

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर जानिए इस दिन का महत्व, इतिहास और कुछ रोचक तथ्यों के बारे में

भारत को आजादी 15 अगस्त, 1947 में मिली थी और इस दिन की सालगिरह अगले साल यानी 15 अगस्त, 1948 में मनाई गई थी. इसी वर्ष भारत (India) को आजाद हुए एक साल पूरे हो गए थे. इस आधार पर इस साल 2023 में भारत आजादी का 76वां जश्न (76th Independence Day) मना रहा है और भारत को आजाद हुए 76 साल पूरे हो गए हैं.

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के जश्न में इन सेलेब्स की तरह तैयार होकर जा सकती हैं आप 

ऐसे भी अनेक लोग हैं जिनका मत है कि देश ने अपना पहला स्वतंत्रता दिवस 1947 में मनाया था और इसीलिए इस साल 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाना चाहिए. आधिकारिक तौर पर भी इस साल 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. हर तरफ स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. इस साल स्वतंत्रता दिवस की थीम, आजादी का अमृत महोत्सव के साथ 'नेशन फर्स्ट, ऑल्वेज फर्स्ट' यानी 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' है. 

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस पर देशभर में केंद्रीय सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान का दूसरा संस्करण शुरू किया है. इसके अलावा, इस साल 'मेरी माटी, मेरा देश' जैसे अभियान भी चलाए जा रहे हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
नए आपराधिक क़ानून वकीलों के लिए नई चुनौती, दफ़ा 302 अब मर्डर नहीं, 420 ठगी नहीं
Topics mentioned in this article