Migraine के दर्द से परेशान हैं तो रोजाना करें ये योगासन, जल्द मिलेगी दर्द से राहत

Yoga in migraine : यहां बताए जा रहे आसन से आराम मिलता है माइग्रेन में. इससे तनाव दूर होता है अवसाद कम होता है. इन सभी आसनों को करने से शरीर में लचक और एनर्जी दोनों बनी रहती है.  

Advertisement
Read Time: 11 mins
Headache : यहां बताए जा रहे आसन से आराम मिलता है माइग्रेन में .

Migraine pain solution : सिर दर्द (Headache) अगर सामान्य हो तो ठीक है लेकिन उससे ज्यादा असहनीय हो जाता है. ऐसे में आपको समझ नहीं आता है क्या करें. कई लोगों को तो इतना दर्द होता है कि उन्हें उलटी, मितली आना शुरू हो जाती है. इसका दर्द कुछ घंटे या फिर कई दिनों तक भी रहता है. तो इस समस्या से निजात पाने का एक ही तरीका है वो है योगा. इसकी मदद से आप इस असहनीय पीड़ा से निजात पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन योग (yoga in migraine pain) के बारे में.

माइग्रेन में करें योग

हस्त पादासन | Standing Forward bend

यह योगासन आपके माइग्रेन (migraine) में राहत देने का काम करता है. इससे मन भी शांत होता है. इससे रक्त प्रवाह भी अच्छा होता है. इसको रोजाना करने से जरूर माइग्रेन में राहत मिलेगी.

Advertisement

सेतु बंधासन | Bridge pose

Photo Credit: iStock

यह आसन दिमाग को शांत करने वाला है. इससे स्ट्रेस भी कम होता है. इससे व्यक्ति अवसाद (depression) मुक्त होता है. इससे बॉडी की अच्छी ढ़ंग से स्ट्रेचिंग भी हो जाती है. इससे वजन भी कम होता है.

शिशु आसन | child pose

यह आसन भी नाड़ी को शांत करने का काम करता है. इससे दर्द कम होता है. इससे दिमाग शांत होता है. ये सभी आसन ना सिर्फ आपको सिर दर्द में राहत देंगे. बल्कि आपको सकारातम्क भी रखेंगे. 

मर्जरी आसन | cat stretch

इस आसन को करने से रक्त संचार अच्छा होता है. और ये योगासन मन को भी शांत रखता है. इससे पीठ और कमर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं. ये सभी आसन करने में बेहद आसान और लाभकारी दोनों होते हैं.

पश्चिमोतानासन | Two-legged Forward bend

Photo Credit: iStock

इस आसन से भी बहुत आराम मिलता है माइग्रेन में . इससे तनाव दूर होता है अवसाद कम होता है. इन सभी आसनों को करने से शरीर में लचक और एनर्जी दोनों बनी रहती है.  

Advertisement


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
सर्वोदय बुनियाद भारत की | M3M फ़ाउंडेशन
Topics mentioned in this article