Advertisement

Healthy Food: दस्त से छुटकारा दिलाते हैं ये खाद्य पदार्थ, इन्हें खाने पर पेट की गड़बड़ी से मिलती है तुरंत राहत

Loose Motions Home Remedies: दस्त होने पर खानपान का सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर आप सही चीजें खाएंगे तो दस्त से भी आपको जल्दी छुटकारा मिल जाएगा. हुआ ना दुगुना फायदा!

Advertisement
Read Time: 16 mins
Loose Motions से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: पेट की गड़बड़ी एक बेहद आम समस्या है. खान-पान में जरा सी लापरवाही हुई तो इसका खामियाजा हमारे पेट को भुगतना पड़ता है. कई बार ज्यादा या मसालेदार खाने से पेट खराब हो सकता है, तो कभी बाहर के दूषित खाद्य पदार्थ हाजमे को बिगाड़ देते हैं. ऐसे में अपच और दस्त ( Loose Motions) जैसी परेशानी के लिए कुछ ऐसे घरेलू रामबाण नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. यहां हम ऐसे ही नुस्खों के बारे में चर्चा करेंगे. 

Advertisement

दस्त के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies for Loose Motions

दस्त या लूज मोशन होने पर पका हुआ केला कमाल का असर करता है. दस्त की वजह से शरीर में पौटेशियम इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है और पके केले में ये प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में केले के सेवन से पौटेशियम की कमी दूर होती है. साथ ही, केले में पेक्टिन पाया जाता है, जो दस्त के लिए एक दवा के समान है. दस्त होने पर केले को दही के साथ भी लिया जा सकता है. 

दही

दही में हेल्दी बैक्टीरिया और प्रोबायोटिक्स होते हैं. ये खराब बैक्टीरिया को हटाने का काम करते हैं और आंतों की सफाई में भी मदद करते हैं. इसीलिए अपच या पेट खराब होने की स्थिति में दही (curd for diarrhea)) का सेवन सर्वोत्तम माना गया है. दही को नमक के साथ लिया जा सकता है. चाहे तो उसे चावल या केले के साथ भी लिया जा सकता है. दही में पानी मिलाकर उसकी छाछ बनाकर पीने से भी दस्त की स्थिति में राहत मिलती है. इससे शरीर में नमक और पानी की कमी भी दूर होती है.

Advertisement

नमक-शक्कर का घोल

अगर मरीज को दस्त ज्यादा हो गए हैं तो उसे तुरंत ओआरएस का घोल (ORS) पिलाने की सलाह दी जाती है. अगर ये घर में मौजूद नहीं है तो नमक और शक्कर को पानी में घोलकर तुरंत पिलाना चाहिए. ज्यादा दस्त होने की स्थिति में मरीज के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसे डिहाइड्रेशन कहा जाता है. ये स्थिति काफी खतरनाक हो सकती है. ऐसे में इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए कि मरीज के शरीर में पानी की कमी न हो. नमक-शक्कर का घोल ऐसा पेय है जो हर घर में कभी भी तुरंत बनाया जा सकता है. 

Advertisement

जीरे का पानी

ये एक बेहद पॉपुलर घरेलू नुस्खा है. जीरे को पानी में डालकर उसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए. अब इस पानी को ठंडा होने पर छानकर मरीज को दें. ये पानी पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का असर कम करता है और तुरंत राहत प्रदान करता है. 

Advertisement

नारियल पानी

दस्त लगने की स्थिति में नारियल पानी भी जादुई असर करता है. दरअसल, नारियल पानी में पौटेशियम, मैग्निशियम, सोडियम, विटामिन सी और अमीनो एसिड्स होते हैं. दस्त की स्थिति में शरीर में इन तत्वों की कमी हो जाती है. लिहाजा नारियल पानी दस्त के कारण आई कमजोरी को दूर करता है और मरीज को राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विशालकाय डोसा खाओ, 71,000 इनाम पाओ

Featured Video Of The Day
Pune Porsche Case: जिस बार में कार ड्राइवर ने शराब पी, उसके 2 मालिकों को किया गया गिरफ़्तार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: