लंबे काले घने बाल चाहिए तो एक्सपर्ट के बताए इस तरीके से लगाइए दही बाल में

हल्दी पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर सुखदायक और पौष्टिक हेयर मास्क बनाएं जो स्कैल्प की समस्याओं में भी मदद करता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Dahi in hair care : पोषण के लिहाज से, दही प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, साथ ही पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए भी प्रदान करता है. जबकि स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए दही को संतुलित आहार में शामिल किया जा सकता है, कुछ लोग दही को सीधे स्कैल्प पर भी लगाते हैं. यह क्यूटिकल को नरम और मजबूत बनाने में मदद करने के लिए किया जाता है. ऐसे में हम आपको यहां पर एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को काला घना और मजबूत रखने में बहुत मदद करेगा. 

एक्सपर्ट का बताया हेयर मास्क

डॉक्टर मनोज दास इंस्टाग्राम पर शेयर वीडियो में बताते हैं कि 4 चम्मच दही में दालचीनी पाउडर मिक्स करके अच्छे से 4 घंटे के लिए रख दीजिए. फिर आप इसमें काली मिर्च पाउडर मिक्स कर लीजिए, इसके बाद आप यह हेयर पैक बाल में अच्छे ढंग से अप्लाई कर लीजिए. अब आप अच्छे से हेयर वॉश कर लीजिए. यह पैक आप सप्ताह में एकबार अगर अप्लाई करती हैं, तो फिर आपके बालों में अंतर 1 हप्ते में नजर आने लगेगा. 

Advertisement

हल्दी हेयर मास्क कैसे बनाएं

हल्दी और दही हेयर मास्क : हल्दी पाउडर को दही या नारियल तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अच्छी तरह से धो लें.

Advertisement

हल्दी और शहद : हल्दी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर मास्क बनाएं जो आपके बालों में चमक और कोमलता लाता है. इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

Advertisement

हल्दी और हेयर ऑयल : हल्दी पाउडर को नारियल या बादाम के तेल जैसे तेल के साथ मिलाकर हल्दी युक्त तेल बनाएं. इसे अपने स्कैल्प पर मसाज करें और डीप कंडीशनिंग के लिए रात भर छोड़ दीजिए.

Advertisement

हल्दी और एलोवेरा : हल्दी पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर सुखदायक और पौष्टिक हेयर मास्क बनाएं जो स्कैल्प की समस्याओं में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल
Topics mentioned in this article