अगर आपको चक्कर महसूस हो रहा है तो इन 5 घरेलू उपायों को अपना लीजिए, कमजोरी हो जाएगी दूर

Dizziness : कई बार लोग गिर पड़ते हैं चक्कर खाकर जिसके चलते चोट भी आ जाती है. ऐसे में हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Home remedy : कभी-कभी बहुत ज्यादा काम के चलते आपका खाना-पीना (diet tips) बहुत प्रभावित होता है. इसके कारण शरीर धीरे-धीरे कमजोर पड़नी लगती है और आपको चक्कर महसूस होने लगता है चलने फिरने में. ऐसे में समझ नहीं आता है क्या करें. कई बार लोग गिर पड़ते हैं जिसके चलते चोट भी आ जाती है. ऐसे में हम आपको कुछ उपाय (home remedy) बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप इससे निजात पा सकते हैं.

चक्कर आने पर क्या खाएं

- अगर आप चाहती हैं कि आपको चक्कर से निजात मिल जाए तो रोजाना तुलसी की पत्तियां खाओ इससे आपकी इम्यूनिटी लेवल मजबूत होगा. 

- पुदीने की चाय भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी. इसकी चाय पीने से आपको रिफ्रेशमेंट महसूस होगी. इससे उल्टी, चक्कर और मतली आना कम हो सकती है. 

- पानी ज्यादा से ज्यादा पिएंगे तो कभी भी आपको चक्कर नहीं आएगा. ऐसी स्थिति में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इससे चक्कर की समस्या कम होने लगती है.

- कई बार बहुत ज्यादा थकावट के कारण भी आपको चक्कर आ सकता है. कुछ सेकेंड के लिए आप आराम से लेट जाएं. ऐसा करने से आपको चक्कर दोबारा नहीं आता है.

- धनिया पाउडर में आंवला मिलाकर उसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं. इसकी जगह आप पानी भी पी सकते हैं लाभ ज्यादा होगा.

- अदरक खाने से भी आपके चक्कर आने की समस्या हल हो सकती है. आप इसकी चाय भी पी सकती हैं और खाना बनाने में भी इस्तेमाल में ला सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल के सोचे-समझे लगातार हमलों से हमलों से हिज्बुल्लाह हो जाएगा खत्म ?
Topics mentioned in this article