Tips For Healthy Teeth: चॉकलेट-टॉफी खाने से बच्चों के दांत में हो गई है कैविटी, तो इस तरह करें बचाव

क्या आपके बच्चे भी खूब सारी चॉकलेट और टॉफी खाते हैं, ऐसे में उनके दांत में अगर कैविटी लग गई है या आप इससे बचना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं 5 टिप्स.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Children's Dental Care: कैल्शियम की कमी से आजकल दांत (Tooth) बहुत कमजोर हो रहे हैं, खासकर बच्चों (Children) के दांतों में बहुत सारी दिक्कतें होती हैं, जिनमें से एक है कैविटी (cavity). जी हां, चॉकलेट या मीठा खाने की वजह से बच्चों के दांत में बहुत जल्दी कैविटी लग जाती है और इसके कारण बच्चों को असहनीय दर्द होता है. ऐसे में बच्चों को कैविटी से बचने के लिए और उनके दांतों को हेल्दी रखने के लिए आप ये 5 टिप्स अपना सकते हैं. 

बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों को रोजाना कितने घंटे की लेनी चाहिए नींद, क्या आप जानते हैं ज्यादा या कम सोना भी हो सकता है नुकसानदायक

मीठी चीज से परहेज करें 

जी हां, बच्चों को मीठी चीज कम से कम देनी चाहिए, क्योंकि मीठा खाने से दांतों में कैविटी जल्दी लगती है और दांतों में पीलापन भी आता है. खासकर रात को सोने से पहले कभी भी मीठा नहीं देना चाहिए. 

दिन में दो बार ब्रश करें 

सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपने बच्चों को ब्रश करवाएं और रात को सोने से पहले भी बच्चों को ब्रश करने के लिए कहें, इससे दांतों में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है और बाद में इसमें समस्या भी नहीं होती है.

बहुत ज्यादा ठंडा या गरम देने से बचें 

बहुत ज्यादा ठंडा या गर्म खाना बच्चों को देने से भी कैविटी का खतरा बढ़ जाता है, इससे दांतों में सेंसिटिविटी होती है और धीरे-धीरे दांत सड़ने भी लगते हैं. 

फ्राइड या तला-भुना खाना 

बच्चों को तला-भुना खाना कम से कम दें, क्योंकि ये फ्राइड आइटम और तेल बच्चों के दांतों में जमा हो जाते हैं और इससे कैविटी बढ़ने लगती है. 

Advertisement

कैविटी लगने पर क्या करें 

अगर आपके बच्चों के दांतों में कैविटी हो गई है या छोटा सा कीड़ा भी लग गया है, तो बच्चों के मुंह की सफाई रेगुलर रूप से करते रहें. गर्म पानी के गरारे करें, चाहे तो इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक भी डाल सकते हैं इससे दांत मजबूत होते हैं और तो और सेंधा पानी के गरारे करने से दांत का दर्द भी कम होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India
Topics mentioned in this article