बाहर से नारियल और अंदर से लीची यह फल पेट मजबूत करने से लेकर मोटापा घटाने जैसी 5 परेशानियों में करता है मदद

Summer Superfood : सुपरफूड आइस एप्पल गर्मी से राहत पाने और शरीर को हाइड्रेट करने के लिए बेस्ट फ्रूट है...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ice apple health benefits : आइस एप्पल जिसे ताड़गोला या नुंगू के नाम से भी जाना जाता है, गर्मियों के मौसम का सुपरफूड है. ये फल आपको भारत के कई गांवों और कस्बों में मिल जाएगा. आइस एप्पल बाहर से नारियल की तरह दिखते हैं लेकिन अंदर से बनावट लीची की तरह होती है. ये न सिर्फ दिखने में नारियल जैसा होता है बल्कि सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. आइस एप्पल में फाइबर, विटामिन ए और विटामिन के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आइस एप्पल का सेवन करते ही आपका शरीर तुरंत हाइड्रेट हो जाता है और पेट को ठंडक मिलती है. अगर आप भी मई की इस भीषण गर्मी से परेशान हैं तो इस फल का सेवन जरूर करें. 

आइस एप्पल के 5 फायदे - Benefits of Ice Apple

1- बढ़ती गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में आइस एप्पल का सेवन करने से आपको तुरंत हाइड्रेशन मिलता है.

2- इस भीषण गर्मी के मौसम में आइस एप्पल आपके पेट के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. यह आपके पेट को तुरंत ठंडक पहुंचाता है. इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज, अपच और गैस की समस्या से भी राहत मिलती है.

Advertisement

3- कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण लोग बहुत जल्दी संक्रामक रोगों की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर आइस एप्पल का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

ये 4 बड़े कारण हैं गर्मियों में लीची खाने का, आइए जानते हैं

4- कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण लोगों का वजन बढ़ने लगता है और वे मोटापे का शिकार हो जाते हैं. हालांकि, फाइबर से भरपूर इस फल का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. 

Advertisement

5- ताड़गोला फल मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो शुगर को नियंत्रित करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Haryana के Pundri में संबोधन के दौरान Kejriwal ने कहा- जिसकी भी सरकार बने, बिजली फ्री करवा दूंगा'