जूते हो गए हैं बहुत गंदे, तो Washing machine में आसानी से हो जाएंगे वॉश, शूज की क्वालिटी नहीं होगी खराब

चमड़े के जूते,  हील्स, या बूट को मशीन में न धोएं. इन्हें हाथ से धोएं. तो चलिए जानते हैं कैसे स्पोर्ट्स शूज को वॉशिंग मशीन में धोएं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
अपने जूतों को एक खास बैग में रखें. बिना स्पिन के शॉर्ट वॉश प्रोग्राम चुनें.

Shoes cleaning tips : अगर आपके जूते बहुत गंदे या बदबूदार हो गए हैं, तो आप उन्हें वॉशिंग मशीन में धो सकते हैं. कैनवास या प्लेदर जूतों को आसानी से जेंटल साइकिल पर धोया जा सकता है और फिर हवा में सुखाया जा सकता है. चमड़े के जूते,  हील्स, या बूट को मशीन में न धोएं. इन्हें हाथ से धोएं. तो चलिए जानते हैं कैसे स्पोर्ट्स शूज को वॉशिंग मशीन में धोएं. फाइबर के सेवन से कम हो सकता है मोटापा, इन 5 चीजों से शरीर को मिलेगी Fiber की भरपूर मात्रा 

वॉशिंग मशीन में जूतों को कैसे धोएं

- यदि संभव हो तो लेस और इनसोल को हटा दें. इससे ये हिस्से धोने के दौरान ढीले होने या उलझने से बचेंगे. जूतों में जमी गंदगी को ब्रश से हटाने की कोशिश करें. 

- केवल वही गंदगी छोड़ें जिसे आप जूतों से पूरी तरह से नहीं हटा सकते, ताकि धुलाई को जितना संभव हो सके उतना आसान बनाया जा सके.

- अपने जूतों को एक खास बैग में रखें. बिना स्पिन के शॉर्ट वॉश प्रोग्राम चुनें. जूते जितने कम समय वॉशिंग मशीन में रहेंगे, उतना ही ठीक रहेगा. 

- ज्यादा देर वॉशिंग मशीन नें रहने से क्वालिटी खराब हो सकती है. फिर आप इन्हें ड्रायर में जूतों को पूरी तरह सूखने दें. यदि संभव हो तो, उन्हें धूप में बाहर सुखाना चाहिए.

- हमारा सुझाव है कि आप लेस को अपने कपड़े धोने के साथ धोएं, यदि आप इसे स्पोर्ट्स शूज़ के साथ धोना चाहते हैं, तो उन्हें किसी दूसरे बैग में रखना सबसे अच्छा है. इनसोल को हमेशा हाथ से धोना बेहतर होता है. 

नॉन वॉशेबल शूज कैसे करें वॉश

गंदगी को ब्रश से साफ करें और बाहर की तरफ नम कपड़े से करें क्लीन. फिर इनसोल को हटा दें. उन्हें हाथ से धोएं और हवा में सूखने दीजिए. एक बार सूख जाने पर, बैक्टीरिया और बदबू को दूर करने के लिए उन पर सैनीटॉल शू डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे करें. वहीं, इनसोल को बदलने से पहले जूते के अंदर भी स्प्रे करें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road
Topics mentioned in this article