नींबू के छिलकों को उबालकर इस तरह करेंगी इस्तेमाल तो पार्लर का भी बच जाएगा खर्चा

Lemon Peels Uses: चाहे घर के काम हों या फिर हाथ-पैरों की सुंदरता निखारनी हो, नींबू के छिलकों को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करके इनके फायदे उठाए जा सकते हैं. जानिए इन छिलकों का कैसे करें स्किन केयर में इस्तेमाल. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
How To Use Lemon peels: नींबू के छिलकों को कई तरह से किया जा सकता है इस्तेमाल. 

Lemon Peels: विटामिन सी से भरपूर नींबू के छिलकों के फायदों से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं और इन्हें अपने खानपान और स्किन केयर का हिस्सा भी खूब बनाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं नींबू के छिलकों के भी ऐसे कई फायदे हैं जो त्वचा को निखारने में अलग-अलग तरह से काम आते हैं. नींबू के छिलके विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन छिलकों के क्लेंजिंग गुण खासकर इन्हें बेहद फायदेमंद बनाते हैं. इनका इस्तेमाल रसोई और बाथरूम की सफाई करने में भी किया जा सकता है. यहां जानिए नींबू के छिलकों को उबालकर किस तरह अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नाभि में किस तेल को डालने पर चेहरे पर दिखता है असर? आप भी जान लीजिए दादी-नानी का यह नुस्खा

नींबू के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल | Lemon Peels Benefits And Uses 

करें पेडिक्योर 

घर पर ही पेडिक्योर (Pedicure) या पैरों की अच्छी सफाई करने के लिए नींबू के छिलकों को पानी में उबाल लें. इस हल्के गर्म पानी में एक शैंपू का पैकेट डालें और अच्छे से मिलाकर इसमें अपने पैरों को डुबोकर रखें. पैरों को इस पानी में लगभग 40 से 45 मिनट के बीच भिगोकर रखें और फिर पैरों को जिस तरह पेडिक्योर करते समय मला और घिसा जाता है बिल्कुल उसी तरह मलें और घिसकर साफ कर लें. 

Advertisement

इन 3 गलतियों के कारण समय से पहले सफेद होने लगते हैं बाल, जान लीजिए इस भूल को सुधारने का तरीका 

Advertisement
बनाएं फूट स्क्रब

नींबू का आधा छिलका लें और उसमें थोड़ा दही, नमक और कोई भी तेल डाल लें. अब इस छिलके को पकड़कर पैरों पर घिसना शुरू करें. पैरों पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकलने लगेंगी और पैर चमक जाएंगे सो अलग. 

Advertisement
सिंक की करें सफाई 

नींबू के छिलकों को पानी में उबालें और इस पानी को बर्तन धोने वाले सिंक की सफाई के लिए इस्तेमाल करें. नींबू का यह पानी (Lemon Water) किसी अच्छे ब्लीचिंग एजेंट की तरह ही काम करता है और सिंक को चमका देता है. 

Advertisement
हटाएं साबुन वाले पानी के दाग 

बाथरूम के दरवाजे और टाइल्स पर अक्सर ही साबुन वाले पानी के धब्बे जम जाते हैं. इन साबुन वाले पानी के धब्बों को धोकर हटाने और साफ करने के लिए नींबू के छिलकों को पानी में उबालकर किसी स्प्रे बोतल में भरें और फिर धब्बों पर छिड़ककर इन धब्बों को साफ करें. आप नींबू के छिलकों को जस का तस भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हटेगी बदबू 

अगर लहसुन या प्याज काटकर हाथों से बदबू आने लगी है तो नींबू के छिलकों को पानी में उबालकर रखें और इस पानी को अपने किचन में रखें. जब भी हाथों से बदबू दूर करनी हो तो इस पानी से हाथों को साफ कर लें. आप अपने बर्तनों और चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के लिए भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Majrooh Sultanpuri | क्यों लिखा था मजरूह सुल्तानपुरी ने इस गाने को गुस्से में | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: उम्मीद से ज्यादा लोगों की उमड़ी भीड़, मौके पर थे सिर्फ 40 पुलिसकर्मी
Topics mentioned in this article