10 दिन में ही घुटनों तक लंबे होंगे बाल, बस नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये एक खास चीज

Hair Care Tips: बरसों से कई घरों में नारियल तेल का उपयोग हो रहा है. बालों के लिए बेहतरीन माने जाने वाले इस तेल में सिर्फ एक चीज मिलाकर आप लंबे, काले, घने बाल हासिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Baal lambe karne ka tarika : बाल लंबे करने हैं तो यह तेल लगाइए.

Hair Care Tips: बाल लंबे हों, काले और घने हों, ये ख्वाहिश हर युवती और महिला की होती है. इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए महिलाएं तमाम तरह के जतन करती हैं. कभी बालों में तेल (Hair oil) लगाती हैं तो कभी डाइट में बदलाव करती हैं. इतने पर भी काम नहीं बनता तो मार्केट में मौजूद बहुत सारे प्रोडक्ट्स में से अपने लिए एक सही प्रोडक्ट तलाशती हैं और फिर उन्हें यूज भी करती हैं. इसके बाद भी सारी महिलाओं के मन की मुराद यानी कि लंबे बालों (Long Hair) की मुराद पूरी हो जाए ऐसा जरूरी नहीं होता. उसके बाद अफसोस होता है कि सारी मेहनत बेकार गईं. अगर आप भी सारे ट्रायल ले लेकर बोर हो चुके हों या मायूस हो चुकी हों तो फिर नारियल तेल (Coconut Oil) का एक नुस्खा आजमाएं. आपको नारियल तेल में सिर्फ एक चीज मिलानी है जो आपकी लंबे बालों की ख्वाहिश को पूरा कर सकती है. ये एक चीज है विटामिन ई.

बालों के लिए विटामिन ई के फायदे |  Vitamin E And Coconut Oil Benefits

विटामिन ई के फायदे

कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि विटामिन ई ऐसे तत्वों से भरपूर होता है जो बालों को खूब न्यूट्रिएंट्स देता है. खासतौर से एंटीऑक्सीडेंट्स इस विटामिन ई में भरपूर होते हैं. विटामिन ई की मदद से बालों की स्कैल्प में मौजूद सेल्स के डैमेज को रोका जा सकता है. आपके बाल अगर बहुत ज्यादा टूटते हैं या झड़ते हैं तो विटामिन ई आपको मजबूत बाल दे सकता है.नारियल तेल में इस विटामिन को मिक्स करने से बालों को हाइड्रेशन और मजबूती दोनों साथ में मिलते हैं.

ऐसे बनाएं विटामिन ई और नारियल तेल का मिश्रण?

बाल लंबे चाहिए तो आपको नारियल तेल में विटामिन ई को मिलाना होगा. ये मिश्रण बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी वर्जिन कोकोनट ऑयल ले लें. इस तेल को थोड़ा सा गर्म करें और उसके बाद इसमें विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिला दें. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करना है. इस तेल को लगाने के लिए आप उंगलियों के पोरों पर ये मिश्रण लगाएं और फिर उनकी मदद से बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें.

Advertisement
तेल लगाने के बाद ये करें

इस तेल को लगाने के बाद आपको कम से कम एक घंटा वेट करना है. अगर बाल ड्राई हैं तो ओवरनाइट भी इस मिश्रण को लगा कर रख सकते हैं. ये ध्यान रखें कि आपको किसी भी तरह के हार्ड केमिकल वाला शैंपू यूज नहीं करना है. किसी माइल्ड शैंपू की मदद से नियत समय बाद बालों को धो लें. बालों को सुखाने के लिए भी ज्यादा ड्रायर का यूज न करें न ही टॉवल की मदद से तेज तेल रगड़ कर सुखाएं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article