सर्दियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, इन 5 उपाय से चमकती दमकती रहेगी स्किन, रूखी त्वचा और ड्राई स्किन का भी हो जाएगा इलाज

How to take care skin in winter : सर्दियों का मौसम आ चुका है. ऐसे में चेहरे को स्पेशल केयर की जरूरत होती है तो इन 5 उपाय से Winter में भी पाइए ब्यूटीफुल स्किन.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम आते ही अपने साथ कई स्किन प्रॉब्लम्स (winter skin problems) को लेकर आता है, जैसे त्वचा का रूखापन, ड्राई स्किन (dry skin) चेहरे का काला पड़ना. अगर आपको भी इस बात की चिंता सता रही है तो अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. यहां आपको ऐसे 5 उपाय बताए जाएंगे जिससे सर्दियों (winter care) में भी आपकी स्किन बिल्कुल ग्लोइंग दिखेगी (glowing skin). ड्राई होते बेजान चेहरे को चेहरे में निखार ला देंगे यह 5 नुस्खे. तो चलिए जानते हैं विंटर में अपने स्किन केअर रूटीन (winter skin care routine) में आपको किन चीजों का करना है इस्तेमाल.

विंटर में स्किन केयर कैसे करें | Winter Skin Care Routine In Hindi

एलोवेरा गेल 

एलोवेरा जेल सर्दियों में भी आपकी स्किन को चमकदार रखने में मदद करेगा. बस रोज रात सोने से पहले एलोवेरा जेल की एक लेयर अपने चेहरे पर लगाकर सो जाएं.

ज्यादा पानी पीना कर दें शुरू

चूंकि सर्दियों में त्वचा में रूखापन सबसे ज्यादा देखने को मिलता है, ऐसे में आपको ज्यादा पानी पीना शुरू कर देना चाहिए जो आपके स्किन को ड्राई होने से बचाएगा.

Advertisement
केला और मलाई

विंटर में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए और ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए केले को मैश करके उसनमें मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

Advertisement
एवोकाडो

सर्दियों में अगर आप एवोकाडो फल का सेवन करते हैं तो  इससे आपके शरीर में विटामिन ई की मात्रा बढ़ेगी जो आपके स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करेगा. ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.

Advertisement
नारियल तेल का करें इस्तेमाल

विंटर में ड्राई स्किन से बचने के लिए रोज रात सोने से पहले नारियल तेल से अपने चेहरे का अच्छे से मसाज करें. इससे आपका चेहरा मॉइश्चराइज रहेगा और त्वचा रूखी नहीं होगी.
                                                                                                       (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article